एससी-एसटी को सरकारी ठेके में नहीं मिल रहा आरक्षण, नीतीश बोले.. सरकार इस मामले को देखेगी

एससी-एसटी को सरकारी ठेके में नहीं मिल रहा आरक्षण, नीतीश बोले.. सरकार इस मामले को देखेगी

PATNA : मुख्यमंत्री के जनता दरबार कार्यक्रम में आज सरकारी ठेके के काम में एससी-एसटी वर्ग को आरक्षण में नहीं दिए जाने का मामला पहुंचा. मुख्यमंत्री के सामने एससी-एसटी तबके से आए एक युवक ने इस बात की शिकायत की कि सरकारी ठेके में 15 लाख से कम की योजना के अंदर एससी-एसटी वर्ग को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है. शिकायत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्काल मामले में संबंधित विभाग से जानकारी ली निर्माण विभाग से जुड़ा हुआ था. लिहाजा मुख्यमंत्री ने तत्काल विभाग के अधिकारियों से बातचीत की.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्काल विभागीय अधिकारियों को कहा कि हमने ऐसी-एसटी वर्ग को सरकारी ठेके में आरक्षण देने का फैसला किया था. इससे युवक की शिकायत के संदर्भ में है, इसको देख लें. अगर आरक्षण का लाभ एससी-एसटी वर्ग के लोगों को नहीं मिल रहा है. तो सरकारी ठेके में इसे सुनिश्चित किया जाए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आश्वासन के बाद 15 लाख से कम राशि की सरकारी योजनाओं के ठेके में भी एससी एसटी को आरक्षण का लाभ मिलने की उम्मीद जग गई है.


आपको बता दें कि सरकार ने थोड़े समय पहले फैसला लेते हुए 15 लाख से कम की योजनाओं में सरकारी ठेके के अंदर आरक्षण की व्यवस्था को खत्म किया था. अब एक बार फिर यह मामला जिस तरह मुख्यमंत्री के सामने पहुंचा है. उसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद सरकार अपनी नीति में बदलाव करें.


बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज लगभग 150 लोगों की शिकायतों को सुनेंगे. इसके लिए पहले से लोगों ने रजिस्‍ट्रेशन करा रखा है. सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू हुआ यह कार्यक्रम दोपहर तक चलेगा. बारी-बारी से शिकायतकर्ता सीएम से मिल रहे हैं और अपनी बात उनके सामने रख रहे हैं. सीएम नीतीश आज ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, पंचायती राज, ऊर्जा, पथ निर्माण, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, कृषि, सहकारिता, पशु एवं मत्स्य संसाधन, जल संसाधन, लघु जल संसाधन, उद्योग, गन्ना उद्योग, नगर विकास एवं आवास, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण, परिवहन, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, योजना एवं विकास, पर्यटन, भवन निर्माण, सूचना एवं जनसंपर्क, वाणिज्यकर और सामान्य प्रशासन विभाग से जुड़े मामलों को सुन रहे हैं. 


गौरतलब हो कि जनता दरबार में मुख्‍यमंत्री से अपनी शिकायत बताने के लिए आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराना जरूरी है. रजिस्‍ट्रेशन के बाद अप्‍वाइंटमेंट मिलने पर ही आप मुख्‍यमंत्री से मिल सकते हैं. मुख्‍यमंत्री से मिलने के लिए आपको वेबसाइट www.jkdmm.bih.nic.in पर जनता दरबार सेक्शन में जाकर रजिस्‍ट्रेशन करना पड़ता है.


वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन के समय आवेदक को अपना नाम, पिता/पति का नाम, आधार नंबर, लिंग, जन्‍म का वर्ष, ईमेल और मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां देनी होती है. इसके अलावा ओटीपी के जरिए रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको अपनी शिकायत के बारे में भी संक्षिप्‍त रूप से जानकारी देनी होती है. फिलहाल कोविड गाइडलाइन के कारण जनता दरबार में एक बार सीमित लोगों को ही बुलाया जाता है.