रामनवमी आज.. जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त, पटना के महावीर मंदिर में है भव्य तैयारी

रामनवमी आज.. जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त, पटना के महावीर मंदिर में है भव्य तैयारी

PATNA : आज रामनवमी है। भगवान श्रीराम भक्त हनुमान के मंदिरों में भक्तों की अपार उमड़ रही है। खास यह कि इस बार त्रिवेणी, रवि पुष्प, सुकर्मा और श्रीवस्त योग में रामनवमी की पूजा होगी। ऐसा संयोग काफी सालों बाद बना है। पूजा का शुभ मुहूर्त प्रात: अमृत योग में 5.55 से 9.32 तक, आनंद योग 9.33 से 11.44 तक, कर्क लग्न में मध्याह्न 11.45 से 2.03 तक और त्रिवेणी योग में 2.04 से 5.36 तक।


पूरे देश की तरह बिहार में भी रामनवमी की धूम है। खासकर पटना के महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं का जन-सैलाब उमड़ पड़ा है। उनके लिए मंदिर का पट भोर दो बजे ही खोल दिया गया है, जो रात्रि 12 बजे तक 22 घंटे खुला रहेगा। त्रेता युग में भगवान राम के जन्म के समय देवताओं द्वारा आकाश से पुष्पवृष्टि की गई थी। 


उसी तरह महावीर मंदिर में राम जन्म के समय मध्याह्न 12 बजे महावीर मंदिर के ऊपर तीन ड्रोन पुष्पवृष्टि करेंगे। सुबह तक महावीर मंदिर के अलावा बिहार के अन्‍य मंदिरों में भी भक्‍तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। वे कतारों में लगकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं। महावीर मंदिर में भी भीड़ बढ़ती जा रही है।


रामनवमी को लेकर पटना सहित पूरे राज्‍य में जगह-जगह भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। पर्व के दौरान शांति व सद्भाव बना रहे, इसके लिए पुलिस भी सतर्क है। रामनवमी के दिन राजधानी पटना में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा अशोक राजपथ पर पीरबहोर, कदम कुआं, गांधी मैदान होते हुए डाकबंगला चौराहा पहुंचेगी।