बिहार में शराबबंदी के लिए पहली बार पदयात्रा निकालने वाले पूर्व मंत्री का निधन, नहीं रहे हिन्द केसरी यादव

बिहार में शराबबंदी के लिए पहली बार पदयात्रा निकालने वाले पूर्व मंत्री का निधन, नहीं रहे हिन्द केसरी यादव

MUZAFFARPUR : बिहार में आज भले ही शराबबंदी लागू है लेकिन जब शराब की बिक्री होती थी उस दौर में शराबबंदी की मांग करते हुए पर यात्रा निकालने वाले पूर्व मंत्री हिंद केसरी यादव का निधन हो गया है। हिंद केसरी यादव मुजफ्फरपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे और उनका निधन हो गया। 85 वर्ष के हिंद केसरी यादव मीनापुर विधानसभा सीट से 4 बार विधायक रहे। साल 1990 में वह पर्यटन मंत्री और 1997 में पंचायती राज और मत्स्य संसाधन मंत्री बने। 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके निधन पर शोक संवेदना जताई है। राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। हिंद केसरी यादव पहली बार लोकदल से साल 1985 में विधायक बने। जनता दल के टिकट से वह 1990 में विधायक चुने गए और आरजेडी से साल 1995 और 2000 में विधायक बने। लालू प्रसाद यादव के शासनकाल में उन्हें दो बार राज्य कैबिनेट में मंत्री बनने का मौका मिला। साल 2009 में वह कांग्रेस के टिकट पर वैशाली से लोकसभा चुनाव में भी उतरे। पहली बार 1977 में उन्होंने मीनापुर से विधानसभा का चुनाव लड़ा था। इसके अलावा उन्होंने गायघाट और कुढ़नी से भी चुनाव लड़ा था।


हिंद केसरी यादव में शराबबंदी के खिलाफ अभियान चलाते हुए पर यात्रा भी की थी। शराब माफिया के साथ उनका टकराव भी हुआ था। हिंद केसरी यादव के निधन पर राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर दौड़ गई। मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद, पूर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा समेत अन्य लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।