पूर्णिमा आज, स्नान दान के बाद कल पूरे देश में मनाया जायेगा रंगों का त्योहार होली

पूर्णिमा आज, स्नान दान के बाद कल पूरे देश में मनाया जायेगा रंगों का त्योहार होली

DESK : देशभर में फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा गुरुवार रात्रि 1.09 बजे के बाद होलिका दहन हुआ. पटना राजधानी के चौक-चौराहों पर अग्नि प्रज्ज्वलित करने से पहले श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की. महिलाओं ने पूरे विधि-विधान से पूजा की. होलिका की परिक्रमा करने के लिए महिलाएं थाली में पकवान, गुलाल, कलावा, गेहूं की बालियां और गाय के उपले की माला लेकर आई थीं. 


इस समय महिलाओं ने अपने बच्चों की लंबी उम्र और हर संकट से बचाव के लिए मां होलिका की परिक्रमा कर कलावा बांधा. इसके बाद महिलाओं ने पकवान, गुलाल व दक्षिणा आदि होलिका में समर्पित किया. वहीं शाम में घर घर से हवन सामग्री व विशेष तौर से बनाए गए व्यंजनों की भी होलिका में आहूति दी गई. होलिका दहन के बाद जगह-जगह लोग ढोल मंजीरे की थाप पर जमकर झूमे और एक-दूसरे को होली की बधाई दी.


शुक्रवार को गैप के बाद शनिवार 19 मार्च को प्रतिपदा तिथि में रंगों का त्योहार होली मनेगा. वहीं इस बार दोनों वाराणसी पंचांग और मिथिला पंचांग भी इस पर सहमत हैं. और शनिवार को ही होली मनाए जाने की बात कही है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक होली में लाल, पीला और गुलाबी रंग का प्रयोग ही शास्त्रोचित है.