PM मोदी का बड़ा एलान-देश के 80 करोड़ गरीबों को छठ पूजा यानि नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, हर गरीब को 5 किलो अनाज, एक किलो चना

PM मोदी का बड़ा एलान-देश के 80 करोड़ गरीबों को छठ पूजा यानि नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, हर गरीब को 5 किलो अनाज, एक किलो चना

PATNA : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बड़ा एलान करते हुए देश भर के गरीबों को नवंबर तक मुफ्त अनाज देने का एलान कर दिया है. नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब नवंबर महीने के आखिरी तक कर दिया जायेगा. यानि देश के 80 करोड को लोगों को नवंबर तक मुफ्त अनाज मिलता रहेगा. सरकार द्वारा हर गरीब परिवार के हर सदस्य को हर महीने 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जायेगा. वहीं हर परिवार को हर महीने एक किलो चना भी मुफ्त दिया जायेगा.


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना में सरकार ने 90 हजार करोड रूपये और खर्च करने का फैसला लिया है. पिछले तीन महीने से सरकार मुफ्त अनाज दे रही है. कुल खर्च को जोड दिया जाये तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में सरकार ने डेढ लाख करोड़ रूपये खर्च करने का फैसला लिया है.


कोरोना काल में यह प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम छठा संबोधन था. अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले को सही तरीके से लागू करने के लिए राज्य सरकारों को भी सहयोग करना होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गरीबों को सही तरीके से मुफ्त अनाज देने के लिए ही वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना लागू की गयी है. राज्य सरकारों को इसमें मदद करना चाहिये.


प्रधानमंत्री ने देश में आने वाले समय में आ रहे पर्व त्योहारों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि देश में त्योहारो का सिलसिला शुरू हो रहा है. जुलाई में गुरू पूर्णिया और फिर सावन से लेकर दशहरा-दीवाली और छठी मईया की पूजा. ऐसे में सरकार ने फैसला लिया है कि छठ पूजा तक पूरे देश में 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त में अनाज देने का फैसला लिया गया है.


कोरोना को लेकर लापरवाही नहीं बरतें
पीएम मोदी ने आज कोरोना के खतरे को लेकर भी विस्तृत चर्चा की. उन्होंने कहा कि दुनिया से तुलना करें तो भारत कोरोना के मामले में संभली हुई स्थिति में है, लेकिन अनलॉक में लापरवाही बढ़ती जा रही है. लोगों को लॉकडाउन की तरह ही सतर्कता दिखाने की जरूरत है. जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं हमें उन्हें टोकना होगा, रोकना होगा और समझाना भी होगा.


कंटेनमेंट जोन पर खास नजर
प्रधानमंत्री ने कहा कि भले ही हम दो गज दूरी को लेकर, बीस सेकंड हाथ धोने को लेकर सतर्क रहे हैं. आज जब हमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत है तो लापरवाही बढ़ना बहुत ही चिंता का कारण है. लॉकडाउन के दौरान गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था. अब सरकारों को, स्थानीय निकाय की संस्थाओं को, देश के नागरिकों को फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है. खास तौर पर  कंटेनमेंट जोन पर बहुत ध्यान देना होगा. जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें रोकना-टोकना और समझाना होगा.


प्रधानमंत्री भी देश के कानून से उपर नहीं
पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि उन्होंने देखा होगा कि एक देश के प्रधानमंत्री को सिर्फ इसलिए 13 हजार रूपये का जुर्माना भरना पड़ा क्योंकि वे मास्क पहने बगैर गए थे. भारत में भी प्रशासन को इसी चुस्ती से काम करना चाहिए. यह 130 भारतीयों की रक्षा का अभियान है. गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री, कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है.


प्रधानमंत्री ने अब तक दी गयी मदद का ब्योरा दिया
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में उनकी कोशिश यही रही कि ऐसी स्थिति ना आए कि गरीबों के घर में चूल्हा ना जले. हर किसी ने प्रयास किया कि इतने बड़े देश में गरीब भाई-बहन भूखा ना सोए. लॉकडाउन डाउन होते ही सरकार गरीब कल्याण योजना लेकर आई. इसके तहत पौने दो लाख करोड़ का पैकेज दिया गया. 3 महीनों में 20 करोड़ जन-धन खातों में 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं. 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं. इसके साथ ही गांवों में श्रमिकों को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान तेज गति से आरंभ कर दिया गया है.