पटना पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राज्यपाल और मुख्यमंत्री समेत अन्य ने किया स्वागत

पटना पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राज्यपाल और मुख्यमंत्री समेत अन्य ने किया स्वागत

PATNA : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने 3 दिनों के बिहार दौरे पर पटना पहुंच गए हैं. पटना एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत अन्य गणमान्य लोगों ने स्वागत किया है. राष्ट्रपति पटना एयरपोर्ट से निकलकर सीधे राजभवन पहुंचे हैं. 


पटना एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को गार्ड ऑफ ऑनर देते हुए स्वागत किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होने पटना पहुंचे हैं. राष्ट्रपति बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में शिरकत करेंगे. इसके अलावा उन्हें अन्य कई जगहों का भी दौरा करना है. 


राष्ट्रपति 22 अक्टूबर की सुबह 11 बजे तक पटना में रहेंगे. उनके 46 घंटे की पटना यात्रा को लेकर तमाम सुरक्षा इंतजाम देखे जा रहे हैं. राजभवन में आयोजित पटना हाईकोर्ट के जजों के साथ हाई टी में राष्ट्रपति आज शाम शामिल होंगे. 21 अक्टूबर को राष्ट्रपति बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह कार्यक्रम में शामिल होंगे. सुबह 10:50 पर वह विधानसभा परिसर पहुंचेंगे और तकरीबन 50 मिनट के कार्यक्रम में वह शामिल होंगे. 


विधानसभा परिसर में राष्ट्रपति बोधि वृक्ष भी लगाएंगे. राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद ने चौथी बार पटना आ रहे हैं. उनके दौरे को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 21 अक्टूबर की शाम 7 बजे से महामहिम राष्ट्रपति के सम्मान में बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के सरकारी आवास पर रात्रि भोज का आयोजन भी किया गया है.


इस दौरान शारदा सिन्हा समेत कुल 77 कलाकारों की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया जाएगा. 22 अक्टूबर की सुबह राष्ट्रपति पटना घूमने निकलेंगे. राष्ट्रपति अपने दौरे के दौरान पटना साहिब गुरुद्वारा और महावीर मंदिर भी जाएंगे. 22 अक्टूबर को बुद्ध स्मृति पार्क जाने का उनका कार्यक्रम है. सुबह 9 बजे वह बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचेंगे, इस दौरान आम लोगों के लिए पार्क बंद रहेगा. 


राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर आर ब्लॉक आरओरबी से महावीर मंदिर की तरफ 21 अक्टूबर को ट्रैफिक आम लोगों के लिए खुला नहीं रहेगा. इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. राष्ट्रपति को दौरे को लेकर पीएमसीएच और एनएमसीएच को भी अलर्ट पर रखा गया है. शहर में 244 जगहों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. 


पटना साहिब गुरुद्वारे के आसपास भी जवानों को तैनात किया गया है, साथ ही साथ पटना एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार आज 12 बजे से 2 बजे तक बंद रहेगा. बिहार विधानसभा में राष्ट्रपति के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डिजिटल और टेलीविजन मीडिया पर किया जाएगा. फर्स्ट बिहार के तमाम प्लेटफार्म पर भी आप राष्ट्रपति का कार्यक्रम लाइव देख पाएंगे.