पटना में बेतहाशा बढ़े डेंगू के मरीज, राजधानी के यह इलाके बने हॉट स्पॉट

पटना में बेतहाशा बढ़े डेंगू के मरीज, राजधानी के यह इलाके बने हॉट स्पॉट

PATNA : राजधानी पटना में डेंगू के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पटना का शायद ही कोई ऐसा इलाका है जहां डेंगू के नए मरीज नहीं मिल रहे लेकिन इस सबके बावजूद पटना के कई इलाके अब डेंगू के लिए नए हॉट स्पॉट बन गए हैं।कंकड़बाग, अगमकुआं, पटना सिटी के बाद अब पुनाईचक, इंद्रपुरी, शिवपुरी और न्यू पाटलिपुत्रा कॉलोनी डेंगू का नया हॉट स्पॉट बनता जा रहा है। पुनाईचक की पोस्ट ऑफिस गली के एक ही मोहल्ले में एक दर्जन से ज्यादा लोगों को डेंगू हो चुका है। इसके बावजूद निगम और स्वास्थ्य विभाग की ओर से उदासीनता बरती जा रही है। इन मोहल्ले में न तो फॉगिंग हो रही है और न ही केमिकल का छिड़काव।


पटना की सिविल सर्जन विभा कुमारी के मुताबिक राजधानी के जिन इलाकों में डेंगू के नए मरीज सामने आ रहे हैं उन पर विभाग में पैनी नजर बनाकर रखा हुआ है। मच्छरों के बढ़ते प्रकोप को कम करने के लिए नगर निगम को संबंधित इलाकों में साफ-सफाई कराने और नियमित रूप से फागिंग करने का भी निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन ने आम लोगों से अपील की है कि वह डेंगू को लेकर सतर्कता बरतें अपने आसपास सफाई भी रखें। 


राजधानी के इंद्रपुरी, शिवपुरी, और न्यू पाटलिपुत्रा कॉलोनी में डेंगू से पीड़ित मरीज लगातार मिल रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक बड़े निजी अस्पतालों में ओपीडी के अंदर हर दिन 8 से 10 लोग डेंगू से पीड़ित होकर पहुंच रहे हैं। बाजार समिति, मुसल्लहपुर हाट, बेली रोड के राजाजार शास्त्री नगर में भी डेंगू के मरीज मिलने लगे हैं। पारस अस्पताल से शुक्रवार को चार और कुर्जी अस्पताल से भी तीन डेंगू पॉजिटिव की सूची सिविल सर्जन कार्यालय को भेजी गई है। जिला संक्रामक रोग विभाग के पी कुमार ने बताया कि अबतक 91 डेंगू पीड़ितों की सूची सिविल सर्जन कार्यालय को मिल चुकी है।