पटना में कहीं भी दिखें जाम तो इस नंबर पर करें कॉल, नो पार्किंग में पकड़े जाने पर लगेगा तगड़ा जुर्माना

पटना में कहीं भी दिखें जाम तो इस नंबर पर करें कॉल, नो पार्किंग में पकड़े जाने पर लगेगा तगड़ा जुर्माना

PATNA : बिहार की राजधानी पटना में अब लोगों को जल्द ही जाम से छुटकारा मिलने वाला है। क्योंकि आज से ट्रैफिक नियमों में बदलाव किया गया है। ट्रैफिक पुलिस की तरफ से कहा गया है कि राजधानी में जहां पार्किंग एरिया उपलब्ध है वहीं अपनी वहां की पार्किंग करें नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर जुर्माना लगेगा। नियम का उल्लंघन करने वाले को ऑनलाइन चालान भेजा जाएगा। यह व्यवस्था आज से शुरू कर दी जाएगी।


दरअसल, ट्रैफिक प्रशासन ने 2 दिन पहले ही यदि सूचना जारी की थी कि अगर कोई भी व्यक्ति नो पार्किंग एरिया में अपनी वाहन को खड़ा करता है तो फिर सीसीटीवी तस्वीर खींचकर ऑनलाइन चालान भेजा जाएगा पहली बार सभी तरह के वाहनों के पकड़े जाने पर ₹500 का चलन भेजा जाएगा उसके बाद पकड़े जाने पर हर बार 1000- 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।


मालूम हो कि, राजधानी में  पटना के कई प्रमुख जगहों पर जैसे अशोक राजपथ, डाकबंगला चौराहे पर मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्णपुरी पार्क के पास, ईको पार्क के पास गेट 2 और 3 के सामने, सहदेव महती मार्ग, माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक, मौर्या कॉप्लेक्स, महाराजा कामेश्वर कांप्लेक्स के सामने, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महाबीर मंदिर के सामने, ट्रक स्टैंड ट्रांसपोर्टनगर 15, राजेंद्रनगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक, मुआ चौक से कुम्हरार टोली तक, एसबीआई कंकड़बाग और टेम्पू स्टैंड कंकड़बाग के पास पार्किंग एरिया में पार्किंग पॉइंट बनाए गए है।


इधर, पटना ट्रैफिक पुलिस ने यह भी कहा है कि  में आप अगर ट्रैफिक जाम में फंस जाएं या कहीं जाम दिखे तो अब एक फोन कीजिए। ट्रैफिक पुलिस वहां पहुंचकर जाम स्टाएगी। प्रशासन ने जाम से निपटने के लिए मोबाइल नंबर 9470630615 जारी किया है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहेगा। कॉल रिसीव करने के लिए तीन शिफ्ट में एक-एक जवान की भी तैनाती भी कर दी गई है।