पटना में हर तरफ कचरे का अंबार, लेकिन निगम में जारी है कुर्सी का खेल

पटना में हर तरफ कचरे का अंबार, लेकिन निगम में जारी है कुर्सी का खेल

PATNA : निगम कर्मियों की हड़ताल का आज पांचवा दिन है. निगम कर्मियों की हड़ताल की वजह से राजधानी में हर तरफ पर कचरा फैला हुआ है. कचरे की वजह से पूरे शहर में लोग परेशान हैं. लेकिन पटना नगर निगम में एक बार फिर से चेयर गेम होने वाला है. पटना नगर निगम में डिप्टी मेयर के चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. 16 सितंबर को पटना नगर निगम के डिप्टी मेयर का चुनाव होगा. इसका पूरा कार्यक्रम तय कर लिया गया है. 


डिप्टी मेयर की कुर्सी के लिए एयरपोर्ट और मेयर के विरोधी खेमे अपने अपने रणनीति पर काम कर रहे हैं. मेयर की कुर्सी पर काबिज सीता साहू हर हाल में सुनिश्चित करने में जुटी हुई हैं कि डिप्टी मेयर की कुर्सी भी उनके ही किसी खेमे के पार्षद के पास जाए. लेकिन अब तक दोनों खेमों ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं. एक तरफ जहां राजधानी पटना के लोग गंदगी और कचरे के अंबार से परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ मेयर से लेकर उनके विरोधी खेमे तक के पार्षदों को इसकी चिंता है कि कैसे डिप्टी मेयर की कुर्सी पर उनका कब्जा हो.



डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने जो कार्यक्रम जारी किया है, उसके मुताबिक 16 सितंबर को सुबह 11 बजे से समाहरणालय के हिंदी भवन परिसर में विशेष बैठक के बुलाई गई है. इसी दौरान नामांकन और नामांकन के बाद उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे. उसके तुरंत बाद मतदान की प्रक्रिया होगी. अगर एक से ज्यादा उम्मीदवार डिप्टी मेयर के पद पर दावेदार होंगे तो वोटिंग कराई जाएगी. 


वोटिंग के बाद मतगणना होगी और उसके बाद विजई उम्मीदवार के नाम की घोषणा की जाएगी. इसके बाद पटना के डीएम और जिला निर्वाचन पदाधिकारी नगर पालिका डॉ. चंद्रशेखर सिंह डिप्टी मेयर की कुर्सी के लिए निर्वाचित पार्षद को शपथ दिलाएंगे. डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए निगम के सभी 74 पार्षदों को सूचना दे दी गई है. लोग भले ही गंदगी और कचरे से परेशान हैं. निगम कर्मियों की हड़ताल खत्म कराने को लेकर कोई ठोस पहल भले ही होते ना दिख रही हो लेकिन डिप्टी मेयर की कुर्सी पर कैसे कब्ज़ा हो इसके लिए खेल जरूर जारी है.