पटना में बालू माफिया के खिलाफ एक्शन, पुलिस ने डेढ़ दर्जन को दबोचा

पटना में बालू माफिया के खिलाफ एक्शन, पुलिस ने डेढ़ दर्जन को दबोचा

PATNA : सरकार के दावे अपनी जगह और बालू का अवैध खनन करने वाले माफिया अपनी जगह लगातार काम कर रहे हैं। राजधानी पटना समेत उन तमाम इलाकों में बालू का हर दिन अवैध खनन किया जाता है जहां घाटों की बंदोबस्ती होती है। इस अवैध खनन को लेकर माफिया के खिलाफ कभी-कभी कार्रवाई भी देखने को मिलती है। पटना में सुबह आप जेपी सेतु या गंगा सेतु पुल से अगर नजारा देखेंगे तो सैकड़ों की तादाद में नावों के जरिए अवैध खनन होता नजर आएगा लेकिन एक्शन कभी कभार ही दिखता है। पटना पुलिस ने आज बालू माफिया के खिलाफ कार्यवाई की है और अवैध खनन से जुड़े 18 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।


अवैध खनन को लेकर माफिया के खिलाफ यह कार्रवाई पटना के दीघा थाने की पुलिस की तरफ से किया गया है। आपको बता दें कि इस इलाके में अवैध खनन को लेकर लगातार शिकायतें सामने आ रही थी और अब पुलिस एक्शन करते हुए 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी को केस दर्ज किए जाने के बाद जेल भेजने की तैयारी है। खनन माफिया के खिलाफ चंद रोज पहले भी एक्शन हुआ था और दीघा पुलिस ने 31 लोगों को अवैध खनन करते पकड़ा था और अब दूसरी दफे कार्रवाई की गई है।


अवैध खनन माफिया के खिलाफ पुलिसिया एक्शन के बाद क्या इस नेटवर्क से जुड़े लोग शांत पड़ जाएंगे यह एक बड़ा सवाल है। जानकार मानते हैं कि बिहार में बालू के अवैध खनन का कारोबार बड़ा खेल है और इसमें सरकार से संरक्षित लोग भी शामिल हैं। यही वजह है कि अवैध खनन माफिया पुलिस की कार्रवाई के बावजूद कमजोर नहीं पड़ रहा है। अवैध खनन की वजह से सरकार को हर साल करोड़ों का नुकसान होता है।