सावधान रहिये: पटना में 6 स्कूली बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाये गये, सरकार ने कहा-अभी स्कूलों पर नहीं लगायेंगे कोई पाबंदी

सावधान रहिये: पटना में 6 स्कूली बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाये गये, सरकार ने कहा-अभी स्कूलों पर नहीं लगायेंगे कोई पाबंदी

PATNA: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पूरी क्षमता के साथ चलाये जा रहे बिहार के स्कूलों के बच्चों पर खतरा मंडराने लगा है. पिछले 24 घंटे में पटना में 6 स्कूली बच्चे कोविड संक्रमित पाये जा चुके हैं. इसके अलावा 20 साल की उम्र के दो और स्टूडेंट कोविड पॉजिटिव मिले हैं. ऐसे में बच्चों पर खतरा मंडराने लगा है. लेकिन सरकार ने फिलहाल स्कूलों पर कोई बंदिश लगाने से मना कर दिया है. सरकार ने कहा है कि बिहार के स्कूलों को पूरी क्षमता के साथ चलाने की मंजूरी जारी रहेगी.


आज दो बच्चे कोविड पॉजिटिव 

शुक्रवार को पटना में दो स्कूली बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी है. इसमें एक 8 साल का बच्चा है तो दूसरी 12 साल की लड़की. पटना के शास्त्रीनगर इलाके में दोनों बच्चे पॉजिटिव पाये गये हैं. दोनों बच्चे स्कूली छात्र बताये जा रहे हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने ये नहीं बताया है कि दोनों बच्चे किस स्कूल के हैं. हालांकि उनके कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की कवायद की जा रही है. सरकार ने कहा है कि हर तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं.


कल भी बच्चे पाये गये थे पॉजिटिव

एक दिन पहले 9 दिसंबर को भी पटना में स्कूली बच्चे पॉजिटिव पाये गये थे. 9 दिसंबर को पटना में 6 से लेकर 16 साल तक के चार बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. कल पटना के बुद्धा कॉलनी में एक 6 साल की बच्ची पॉजिटिव पायी गयी. उसके अलावा पटना के ही खाजपुरा में 11 साल का छात्र भी कोरोना संक्रमित मिला. कल ही खाजपुरा में 15 साल की एक लड़की और दानापुर में 16 साल का एक लड़का भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. स्वास्थ्य विभाग उनके डिटेल्स नहीं बता रहा है लेकिन जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक सारे बच्चे स्कूलों में पढ़ने वाले हैं. 


दो सीनियर स्टूडेंट भी पॉजिटिव

स्कूली बच्चों के अलावा दो सीनियर स्टूडेंट भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. दोनों की उम्र लगभग 20 साल है. उनके कॉलेज औऱ कोचिंग में पढ़ने की खबर आ रही है लेकिन सरकार उन संस्थानों के बारे में नहीं जानकारी दे रही है जहां दोनों बच्चे पढ़ रहे हैं. वैसे स्वास्थ्य विभाग बता रहा है कि उनका कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग किया जा रहा है. यानि वे जिनके संपर्क में आय़े उनकी पड़ताल औऱ जांच की जा रही है.


पटना में बढ़ने लगे हैं मामले

वहीं, पटना में कोविड के मामले बढ़ने लगे हैं. 9 दिसंबर को पटना में 14 कोरोना संक्रमित लोग पाये गये थे. 10 दिसंबर को दोपहर में आय़ी रिपोर्ट के मुताबिक 9 लोगों को पॉजिटिव पाया जा चुका है. इनमें एक डॉक्टर भी संक्रमित पाये गये हैं. पटना में पॉजिटिव पाये गये लोगों में शास्त्रीनगर इलाके के दो लोग हैं. दो दूसरे लोगों का स्थायी पता गया का है. पटना जिले के मसौढ़ी प्रखंड के पोखरियापुर में भी एक कोरोना संक्रमित पाया गया है. पटना  में  4 और लोग कोविड संक्रमित पाये जा चुके हैं. 


सरकार ने कहा-स्कूलों पर बंदिशें नहीं लगेंगी

उधर राज्य सरकार ने कहा है कि स्कूलों पर कोई पाबंदी नहीं लगायी जायेगी. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि स्कूल पहले की तरह सौ फीसदी उपस्थिति के साथ खुले रहेंगे. उन्होंने कहा कि फिलहाल बिहार के स्कूलों को बंद करने या कोई नई व्यवस्था लागू करने पर शिक्षा विभाग कोई विचार नहीं कर रहा है. शिक्षा विभाग कोविड को लेकर स्थिति की मॉनिटरिंग जरूर कर रहा है. जरूरत हुई तो हालात को सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के पास रखा जायेगा. इस ग्रुप के अध्यक्ष मुख्य सचिव हैं. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ही कोई फैसला लेने के लिए अधिकृत है.