पटना जिला क्रिकेट संघ को हाईटेक बनाने की तैयारी, बैठक में लिया गया फैसला, अब PDCA का होगा अपना वेबसाइट

पटना जिला क्रिकेट संघ को हाईटेक बनाने की तैयारी, बैठक में लिया गया फैसला, अब PDCA का होगा अपना वेबसाइट

PATNA: पटना जिला क्रिकेट संघ (PDCA) अब हाईटेक होने जा रहा है। इसे हाईटैक करने का फैसला पटना जिला क्रिकेट संघ (पीडीसीए) के नवनिर्वाचित कमेटी ऑफ मैनेजमेंट की बैठक में लिया गया है। पटना के बोरिग रोड में पुष्पांजलि कॉम्प्लेक्स स्थित  पीडीसीए के कार्यालय में बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता पटना जिला क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष रहबर आबदीन ने की। 


बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 18 अगस्त को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की होने वाले विशेष आम सभा और वार्षिक आमसभा की बैठक में सचिव राजेश कुमार पटना जिला क्रिकेट संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे। साथ  ही सारी क्रिकेट गतिविधि और चयन के लिए कमेटी बनाने के लिए कमेटी ऑफ मैनेजमेंट ने सचिव राजेश कुमार को अधिकृत कर दिया है। 


बैठक में हुए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए सचिव राजेश कुमार ने बताया कि बैठक में कई मुद्दों पर गहन चर्चा व विचार विमर्श किया गया। पिछले सत्र में हुए लीग से लेकर खिलाड़ियों के चयन सारे मुद्दों पर सभी सदस्यों ने अपने राय विचार दिये। 


पीडीसीए का अपना वेबसाइट होगा

बैठक में फैसला लिया गया गया कि अब सबकुछ डिजीटल हो रहा है इसीलिए पीडीसीए को अब डिजीटल होना होगा। इसी के तहत निर्णय लिया गया कि संघ अपना वेबसाइट बनायेगा जिसकी लांचिंग सितंबर महीने में किया जायेगा। अब क्लबों को लीग खेलने के लिए मैनुअल फॉर्म भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अगले सीजन से लीग का फॉर्म ऑनलाइन भरा जायेगा। 


चार फॉर्मेट में पटना क्रिकेट लीग का आयोजन

अब पटना जिला क्रिकेट संघ चार फॉर्मेट में क्रिकेट लीग का आयोजन होगा। तीन फॉर्मेट पुरुषों के लिए व 1 फॉर्मेट महिलाओं के लिए। पुरुषों के लिए सुपर डिवीजन क्रिकेट लीग, ए डिवीजन क्रिकेट लीग और जूनियर डिवीजन क्रिकेटर लीग का आयोजन किया जायेगा। महिलाओं के लिए एक क्रिकेट लीग का आयोजन होगा।  


दुर्गापूजा के बाद घरेलू सत्र की शुरुआत

संघ के उपाध्यक्ष रहबर आबदीन ने कहा कि पटना जिला क्रिकेट संघ अगले सत्र में अपने घरेलू सीजन की शुरुआत दुर्गापूजा के बाद कर देगा। इसके लिए सितंबर में सारे नोटिफिकेशन निकाल दिये जायेंगे। नये सत्र में घरेलू सीजन में कुछ नया करने पर विचार किया जा रहा है कि जो खिलाड़ियों की बेहतरी से जुड़ा रहेगा। 


अंपायर व स्कोरर का होगा सेमिनार

उन्होंने बताया कि जल्द ही पटना जिला क्रिकेट संघ अंपायरों व स्कोररों का सेमिनार आयोजित करेगा। इसका आयोजन गर्दनीबाग एथलेटिक क्लब के हॉल में होगा। इसमें भाग लेने के लिए फॉर्म 10 और 11 अगस्त को पटना जिला क्रिकेट संघ में 11.30 से दोपहर 2.30 बजे तक प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए डॉ मुकेश कुमार सिंह को अधिकृत किया गया है।


खिलाड़ी नये सीजन की तैयारी में जुट जाए

उपाध्यक्ष रहबर आबदीन ने कहा कि पटना जिला क्रिकेट संघ से संबद्धता प्राप्त क्लब के अधिकारी व खिलाड़ी अगले सीजन की तैयारी शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि अगले सीजन में वीमेंस क्रिकेट लीग को और बेहतर करने पर संघ का पूरा जोर रहेगा। उन्होंने कहा कि वीमेंस क्रिकेट लीग में क्लबों की संख्या बढ़ेगी जिससे खिलाड़ियों की प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। कई स्कूल, क्लब व संस्थानों की टीमें वीमेंस क्रिकेट लीग खेलेंगी। साथ ही उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के विशेष ट्रेनिंग कैंप पर जोर दिया जायेगा ताकि बीसीए के घरेलू क्रिकेट में पटना के खिलाड़ियों का परफॉरमेंस टॉप पर रहे।