पेपर लीक के बाद बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से, पेन-पेंसिल लाने की मनाही, डेढ़ घंटा पहले एंट्री बंद

पेपर लीक के बाद बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से, पेन-पेंसिल लाने की मनाही, डेढ़ घंटा पहले एंट्री बंद

PATNA : बिहार  में सिपाही भर्ती के लिए 21 हजार से अधिक पदों पर लिखित परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है। यह परीक्षा छह चरणों में होगी, अंतिम चरण की परीक्षा 28 अगस्त को होगी। इसके लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालय में 545 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में 17 लाख 87 हजार 720 अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रत्येक चरण में ढाई से तीन लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।


वहीं, बिहार पुलिस की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 1787720 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा का आयोजन एक ही पाली में 12 बजे से 2 बजे के बीच किया जा रहा है। परीक्षा के आयोजन को लेकर चयन पर्षद की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पूर्व अर्थात 10:30 बजे तक परीक्षा केंद्र में पहुंच जाना अनिवार्य है। 



वहीं, पेपर लीक पर नकेल कसने के लिए स्थानीय पुलिस की ओर से कोंचिंग सेंटर, हॉस्टल, लॉज आदि की निगरानी पहले से ही की गई है। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड और फोटो आईडी लाना अनिवार्य है। इसके साथ फोटो पहचान पत्र भी अनिवार्य है। परीक्षा में अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की कोई पेन पेंसिल लेकर नहीं जानी है। केंद्र पर ही परीक्षार्थियों को यह दिया जाएगा। बायोमेट्रिक मशीन से अभ्यर्थियों की पहचान की जाएगी और इसकी वीडियोग्राफी भी होगी। 


आपको बताते चलें कि, पिछली बार आयोजित की गई इसी लिखित परीक्षा का प्रश्न-पत्र लीक हो गया था। इसके मद्देनजर सुरक्षा के सभी मानकों पर खासतौर से नजर रखी जा रही है। चयन आयोग के अलावा आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम भी निरंतर निगरानी बनाए हुए है। ईओयू की साइबर टीम भी सभी सोशल साइट पर निरंतर नजर बनाए हुए है। किसी तरह की संदिग्ध गतिविधि पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।