पंचायत चुनाव के दौरान भी चलते रहेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने की ऐसी व्यवस्था

पंचायत चुनाव के दौरान भी चलते रहेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने की ऐसी व्यवस्था

PATNA : चुनाव किसी भी तरह के हो लेकिन इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर होता है। खासतौर पर सरकारी स्कूलों में पढ़ाई चुनाव के कारण प्रभावित होती है लेकिन बिहार में पंचायत चुनाव के बावजूद इस बार सरकारी स्कूलों में पढ़ाई बाधित नहीं होगी। पंचायत चुनाव के दौरान राज्यभर के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की निरंतर व्यवस्था जारी रखने को लेकर विशेष व्यवस्था में विभाग जुट गया है। इसको लेकर रणनीति बन रही है।


पंचायत चुनाव और स्कूलिंग को लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि जल्द ही विभाग की तरफ से जिलाधिकारियों को इस बाबत पत्र भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई भी जाती है तो तरीका ऐसा हो कि स्कूलों की पढ़ाई बाधित न हो। शिक्षा विभाग इस प्रयास में जुट गया है कि डेढ़ साल कोरोना काल में बाधित हुई बच्चों की पढ़ाई अब अगले चार माह तक चुनाव की वजह से न रुक जाय। 


बिहार में पंचायत चुनाव के कारण 15 दिसम्बर तक शिक्षकों की व्यस्तता चुनाव ड्यूटी में रहनी है। विभाग की कोशिश होगी कि स्कूलों में पदस्थापित शिक्षकों में से एक या दो को छोड़ शेष को चुनाव ड्यूटी दी जाय। माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलों से 2018-19 के पूर्व मुख्यमंत्री बालिका और बालक प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ से वंचित छात्रा व छात्र का नाम एवं विवरण तीन दिनों के भीतर उपलब्ध कराने को कहा है।