अफगानिस्तान-पाकिस्तान में भूकंप के झटके, 19 लोगों की गई जान, 100 से ज्यादा लोग घायल

अफगानिस्तान-पाकिस्तान में भूकंप के झटके, 19 लोगों की गई जान, 100 से ज्यादा लोग घायल

DESK: अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में मंगलवार रात 6.5 तीव्रता का भूकंप आया. अफगानिस्तान के साथ-साथ पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए. पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप की वजह से काफी नुकसान भी हुआ है. इस भूकंप के झटके से अफगानिस्तान में लगभग 10 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं पाकिस्तान में 2 महिला समेत 9 लोग की मौत हुए हैं. मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में 160 लोग घायल बताया जा रहा है.


हालांकि भूकंप से यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. बता दें रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 दर्ज की गई.  जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में एक घर की छत गिरने से एक परिवार के पांच सदस्य घायल हो गए. पाकिस्तान के भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि लोग दहशत में सड़कों पर निकल आए. 


वही अफगानिस्तान में आंतरिक मामलों के कार्यवाहक मंत्री सिरजाउद्दीन हक्कानी ने सभी 34 प्रांतों के राज्यपालों और देश भर के पुलिस प्रमुखों से भूकंप से प्रभावित सभी लोगों की मदद करने और उनका सहयोग करने का निर्देश दिया है. बता दें कि रात में भूकंप के झटके अफगानिस्तान की राजधानी काबुल, इस्लामाबाद और लाहौर सहित कई पाकिस्तानी शहरों में  महसूस किए गए.


बता दें कि मंगलवार देर रात पाकिस्तान के अलावा भारत, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.