पैदल घर लौट रहे मज़दूरों को तत्काल रोकें, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को दिया निर्देश

पैदल घर लौट रहे मज़दूरों को तत्काल रोकें, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को दिया निर्देश

DELHI : कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन में फँसे मजदूरो के पैदल घर लौटने पर रोक लग गयी है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है. केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर पैदल या दूसरे जुगाड़ कर घर लौट रहे मजदूरों को रास्ते में ही रोकने का निर्देश दिया है.


केंद्रीय गृह सचिव का पत्र
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी मुख्य सचिवों को लिखे पत्र  में कहा है केंद्र सरकार ने पहले ही निर्देश दिया था कि प्रवासियों को पैदल घर वापस होने से रोका जाये. वे सड़क या रेल ट्रैक के सहारे पैदल घर जा रहे हैं. राज्य सरकार उन्हें वहीं रोके. पैदल जा रहे लोगों को सरकारी आश्रय गृह में रखा जाये और उनके भोजन पानी की सारी व्यवस्था राज्य सरकार करें. इसके बाद उन्हें रेलवे की ओर से चलाये जा रहे श्रमिक स्पेशल ट्रेन से वापस अपने घर भेजा जाये.


केंद्रीय गृह सचिव ने कहा है कि केंद्र सरकार के स्पष्ट निर्देश के बावजूद बड़ी तादाद में मज़दूर पैदल घर लौट रहे हैं. लिहाज़ा केंद्र सरकार उनकी पैदल आवाजाही पर तत्काल रोक लगाने का फिर से निर्देश दे रही है. केंद्र सरकार अपने घर से बाहर फँसे लोगों की वापसी के लिए बस और ट्रेन चलाने की मंज़ूरी दे चुकी है. ऐसे में ये राज्य सरकारों का दायित्व है कि वे लोगों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित कराये.


केंद्रीय गृह सचिव ने कहा है कि रेलवे मंत्रालय हर रोज़ 100 से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रहा है. ज़रूरत के मुताबिक़ और ज़्यादा ट्रेन चलाये जा सकते हैं. ऐसे में राज्यों को फिर से निर्देश दिया जा रहा है कि वे पैदल घर लौट रहे लोगों की आवाजाही पर रोक लगायें. उनकी वापसी सिर्फ़ श्रमिक स्पेशल ट्रेन या बस से होनी चाहिये. ग़ौरतलब है कि पूरे देश में घर लौट रहे ग़रीबों  की तस्वीरों के वायरल होने और कई दुर्घटनाओं में लोगों की मौत होने के बाद केंद्र सरकार ने फिर से दिशा निर्देश जारी किया है.