नीतीश ने कर ली तैयारी : रविवार को बीजेपी पर आंखें तरेरेगी जेडीयू, इशारों में जतायी जायेगी नाराजगी, खुलकर विरोध का साहस नहीं

नीतीश ने कर ली तैयारी : रविवार को बीजेपी पर आंखें तरेरेगी जेडीयू, इशारों में जतायी जायेगी नाराजगी, खुलकर विरोध का साहस नहीं

PATNA : अरूणाचल प्रदेश में बीजेपी के खेल से नाराज जेडीयू रविवार को बीजेपी पर आंखेंगी तरेरेगी. नीतीश कुमार ने इशारों में बीजेपी से अपनी नाराजगी जताने का रास्ता तलाश लिया है. हालांकि वे खुलकर विरोध जताने का साहस नहीं जुटा पाये. नीतीश शनिवार की रात अपनी पार्टी के पदाधिकारियों के साथ बैठे तो इशारों-इशारों में ही बीजेपी से नाराजगी जताने का तरीका ढ़ूढ़ा गया.


जेडीयू पदाधिकारियों के साथ नीतीश की बैठक
दरअसल रविवार को पटना में जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक होनी है. उससे पहले यानि शनिवार की रात नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की. लगभग तीन घंटे तक जेडीयू के प्रदेश कार्यालय में ये बैठक चली. बैठक में ये तय किया गया कि रविवार को होने वाली राष्ट्रीय परिषद और कार्यकारिणी की बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा की जाये.


इशारों में होगा बीजेपी पर हमला
जेडीयू के एक पदाधिकारी ने बताया कि बैठक में जो बातें हुई उसका सार यही था कि बीजेपी को अपनी नाराजगी दिखानी है लेकिन खुल कर नहीं. ऐसा कोई रिस्क नहीं लेना है जिससे बिहार की सत्ता पर संकट आ जाये. लिहाजा राष्ट्रीय मुद्दे चुने गये, जिस पर बीजेपी के स्टैंड के खिलाफ जेडीयू प्रस्ताव पारित करे. इससे ये मैसेज भी चला जायेगा कि जेडीयू ने बीजेपी का विरोध किया और बिहार सरकार पर कोई असर भी नहीं पड़ेगा.


किसान आंदोलन को बनाया जायेगा मुद्दा
जेडीयू के एक नेता ने बताया कि जेडीयू किसान आंदोलन पर बीजेपी के स्टैंड के खिलाफ जा सकती है. नीतीश कुमार के घर किसान आंदोलन पर प्रस्ताव तैयार हो रहा है. रविवार को यही प्रस्ताव जेडीयू की बैठक में पारित कराया जायेगा. जेडीयू के इस प्रस्ताव में बीजेपी से अलग स्टैंड लिया जायेगा. कुछ और राष्ट्रीय मुद्दों पर बीजेपी के खिलाफ प्रस्ताव पारित कराने की तैयारी की जा रही है.


अरूणाचल की चर्चा नहीं होगी
जेडीयू सूत्रों के मुताबिक अरूणाचल प्रदेश में हुए वाकये को लेकर पार्टी की बैठक में कोई चर्चा या प्रस्ताव नहीं आयेगा. जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि उनकी पार्टी अरूणाचल प्रदेश की घटना से आहत है लेकिन इसका कोई असर बिहार पर नहीं पड़ने वाला है. त्यागी ने कहा कि पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में तय किया गया कि रविवार को होने वाली ब़ड़ी बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा होगी. अरूणाचल प्रदेश पर कोई चर्चा नहीं हुई. वहां बीजेपी से जेडीयू का कोई तालमेल नहीं था.


बंगाल समेत दूसरे राज्यों में जेडीयू लड़ेगी चुनाव
जेडीयू के प्रधान महासचिव के सी त्यागी ने कहा कि पार्टी ने ये तय किया है कि पश्चिम बंगाल समेत देश के दूसरे राज्यों में पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. वहां बीजेपी से कोई तालमेल नहीं होगा. बीजेपी से जेडीयू का तालमेल सिर्फ बिहार में है. दूसरे राज्यों में जेडीयू अपना जनाधार बढ़ायेगी.