नीतीश ने I.N.D.I.A का संयोजक बनने से इंकार किया: गठबंधन की बैठक में कहा- कांग्रेस का कोई नेता संभाले चेयरमैन की जिम्मेवारी

नीतीश ने I.N.D.I.A का संयोजक बनने से इंकार किया: गठबंधन की बैठक में कहा- कांग्रेस का कोई नेता संभाले चेयरमैन की जिम्मेवारी

PATNA: शनिवार को हुई I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में नीतीश कुमार ने गठबंधन का संयोजक बनने से इंकार कर दिया. बैठक में शामिल हुए जेडीयू नेता और बिहार के मंत्री संजय झा ने ये दावा किया है. संजय झा ने कहा कि नीतीश कुमार को I.N.D.I.A गठबंधन का संयोजक बनाने का प्रस्ताव आया था लेकिन नीतीश ने खुद मना कर दिया.


वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक के बाद मंत्री संजय झा ने कहा कि बैठक में संयोजक बनाने पर चर्चा हुई. लेकिन नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी किसी पद को लेकर दिलचस्पी नहीं है  नीतीश चाहते हैं कि कांग्रेस को ही चेयरमैन बनना चाहिये. संजय झा ने कहा नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का जो प्रस्ताव आया है उस पर कोई फैसला नहीं हुआ है. इस पर हमलोग अपनी पार्टी के भीतर विचार करेंगे.


सीट शेयरिंग पर कोई चर्चा नहीं

I.N.D.I.A गठबंधन की इस बैठक में सीट शेयरिंग पर कोई चर्चा नहीं हुई. मंत्री संजय झा ने कहा कि बैठक मे सीटों के बंटवारे पर कोई चर्चा नहीं हुई. जेडीयू की ओर से इस वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ साथ पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह और संजय झा शामिल थे.


बेनतीजा रही बैठक, अधिकांश पार्टियां गायब

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक INDIA गठबंधन की वर्चुअल मीटिंग में 28 में से सिर्फ 10 दलों के नेता ही मीटिंग में मौजूद थे. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस वर्चुअल मीटिंग में शामिल नहीं हुई. उनकी तरफ से कहा गया है कि आखिरी समय में मीटिंग की सूचना मिलने की वजह से वो इसमें शामिल नहीं हो रही हैं. इस मीटिंग में एनसीपी नेता शरद पवार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सीपीआई नेता डी राजा, डीएमके के एम के स्टालिन, जेडीयू के नीतीश कुमार, नेशनल कॉन्फ्रेन्स के उमर अब्दुल्ला, सीपीएम के सीताराम येचुरी, आप के अरविंद केजरीवाल, राजद से लालू और तेजस्वी यादव, जेएमएम से हेमंत सोरेन और सपा से रामगोपाल यादव मौजूद थे.


सूत्र बता रहे हैं कि करीब दो घंटे तक चली मीटिंग में लेकिन किसी भी बात पर कोई सहमति नहीं बन सकी है। ना संयोजक पर कोई फैसला हो पाया और ना ही पीएम चेहरा पर कोई चर्चा हुई. सीट बंटवारे पर कुछ नेताओं ने चर्चा की लेकिन कांग्रेस की तरफ से कुछ ठोस प्लान बनाकर नहीं लाया गया था.