NCC के कंबाइन एनुअल ट्रेनिंग कैंप का हुआ समापन, विद्या विहार के 35 कैडेट्स ने लिया भाग

NCC के कंबाइन एनुअल ट्रेनिंग कैंप का हुआ समापन, विद्या विहार के 35 कैडेट्स ने लिया भाग

BAURANI : नेशनल कडेट्स कोर का पांचवे कंबाइंड एनुअल ट्रेनिंग कैम्प का  बरौनी के ओल्ड ट्रांसिट कैम्प में समापन समारोह मनाया गया। यह दस दिवसीय एन सी सी कैम्प भागलपुर के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर उदय जावा के निर्देश में संपन्न हुआ। यह कैंप 35 बिहार बटालियन एनसीसी पूर्णिया के द्वारा कैंप कमांडेंट कर्नल मनीष वर्मा डिप्टी कैंप कमांडेंट लेफ्टिनेंट कर्नल अखिलेश कुमार, सूबेदार मेजर/ऑर्डिनरी लेफ्टिनेंट  लेफ्टिनेंट शेर सिंह तथा 34 अन्य सैन्य अधिकारियों के देख रेख में सफलतापूर्वक समापन हुआ। इस कैम्प के सफल संचालन हेतु खुद ब्रिगेडियर उदय जावा ने कैंप का निरीक्षण किया और कैम्प के सफल संचालन की भूरी भूरी प्रशंसा की। इस दौरान एनसीसी के कैडेटों के द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। 


वहीं, ब्रिगेडियर उदय जावा ने कारगिल युद्ध में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कारगिल युद्ध की अपनी आपबीती भी कडेट्स के साथ साझा करते हुए इन शहीदों की वीरता और साहस के विषय में कैडेट्स से संक्षिप्त चर्चा किया। इस कैंप में कैडेट्स को चार कंपनी में बांटा गया था जिसमें कैडेट्स की दिन की शुरुआत शारीरिक व्यायाम से होती थी उसके बाद ड्रिल परेड, राइफल चलाने की ट्रेनिंग छलावरण, बचाव, मिलिट्री के इतिहास मेप रीडिंग व्यक्तित्व विकास तथा आर्मी के अन्य विषयों की जानकारी दी जाती थी। कैम्प के दौरान खेल प्रतियोगितायों में खो खो, कबड्डी और वॉलीबॉल का टीम भावना से मैच खेला गया इसके अलावा टेंट पिचिंग प्रतियोगिता तथा अन्य संस्कृति कार्यक्रम का कैडेट्स द्वारा आयोजन किया गया। इसमें  कैडेट्स ने सेना के कठिन जीवन शैली, त्याग बलिदान को दर्शाते हुए शहीदों को याद किया एवं विजेता तथा उपविजेता टीम को मेडल से प्रसारित किया गया।


इस वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के दौरान थल सैनिक कैंप की प्रशिक्षण एनसीसी कैडेट्स को दी गई ग्रुप स्तर पर थल सैनिक की चयन किया गया । इन कैडेट्स को फायरिंग, ऑप्टिकल, मैप रीडिंग, हेल्थ एंड हाइजीन आदि विषयों में प्रशिक्षण दे कर तैयार किया गया पूरे बिहार से आने वाले कैडेट्स रांची में 01 अगस्त 2023 से 10 अगस्त 2023 तक आयोजित होने वाली शिविर में जमा होंगे और वहां इनका प्रतियोगिता आयोजित किया जाएगा।  इस प्रतियोगिता में चुने गए कडेट्स बिहार कॉन्टिजगेंट में शामिल होंगे और दिल्ली में होने वाले थक सेना कैम्प में भाग लेंगे।


वहीं, कैम्प के दौरान विभिन्न शिक्षाविदों द्वारा गेस्ट लेक्चर भी हुवे इनमें सेकंड ऑफिसर मो0 शमीम तथा थर्ड ऑफिसर अविनाश कुमार साह के दुवारा लीडरशिप और समाज सेवा का बहुत ही बेहतर क्लास लिया गया एनसीसी के लक्ष्य एवं उद्देश्य तथा सेना में कैरियर के विषय में ए. आर. ओ. कटिहार के निर्देशक कर्नल डी बी सिंह ने मार्गदर्शन दिया। अग्निशमन विभाग बरौनी द्वारा आग से बचाव के उपाय के बारे में बताया गया जो विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। आपदा प्रबंधन और बाढ़ सुरक्षा टीम द्वारा विभिन्न आपदाओं से निपटाने हेतु कैडेट्स को जागरूक किया। इसके अलावा कैडेट्स को ट्रैफिक नियम के पालन के लिए जागरूक गया। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधित डॉ कविता कुमारी ने   जानकारी दी गई। श्री शास्वत तथा इनके टीम दुवारा बल तस्करी एवं बाल मजदूरी से संबंधित सभी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा किया गया। 


इस दस दिवसीय कैम्प का समापन कैम्प कमांडेंट के समापन भाषण से हुवा जिसमें कैंप कमांडेंट साहब ने यूथ डेवलपमेंट और नेशन बिल्डिंग के बारे में जोर दिया उन्होंने एनसीसी के आदर्श एकता और अनुशासन का पालन अपने जीवन शौरी में करने का संदेश दिया तथा कैडेट्स को अपने जीवन को देश की सेवा में समर्पित करने के लिए प्रेरित भी किया।