नवरात्रि की महाअष्टमी आज, माता के आठवें स्वरूप मां महागौरी की हो रही अराधना; ऐसे करें माता की पूजा

नवरात्रि की महाअष्टमी आज, माता के आठवें स्वरूप मां महागौरी की हो रही अराधना; ऐसे करें माता की पूजा

PATNA/RANCHI: आज नवरात्रि का आठवां दिन है। आज के महाअष्टमी दे दिन माता के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा अर्चना में भक्त लीन हैं। खासकर बिहार और झारखंड में नवरात्रि की धूम मची है। 9 दिनों तक चलने वाले इस अनुष्ठान में भक्त माता के नौ अलग-अलग स्वरूपों की अराधना कर अपनी भक्ति से माता को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं।


माता के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा करने से भक्तों के सभी दुख कष्ट मिट जाते हैं और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। माता महागौरी की चारभुजा हैं और वे बैल पर सवार हैं। ऊपर वाले दाहिने हाथ में अभय मुद्रा है जबकि नीचे वाले हाथ में मां ने त्रिशूल धारण किया है, ऊपर वाले बाएं हाथ में डमरू और नीचे वाला हाथ व मुद्रा में है। अष्टमी के दिन माता की पूजा का विशेष महत्व होता है।


ऐसे करें माता की पूजा

स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके भगवान गणेश की वंदना कर पूजा की शुरुआत करें। पूजा के समय पंचदेव भगवान सूर्य, श्री गणेश, मां दुर्गा, शिव और विष्णु की स्थापना करें। नवग्रह की पूजा करें उसके बाद कुलदेवी और देवता का ध्यान करें। उसके बाद कलश की पूजा करें। माता रानी को शुद्ध जल से स्नान कराएं। माता को पान पत्ता सुपारी लौंग इलायची दही मधु और को कुमकुम सिंदूर चढ़ाएं।


इसके बाद माता को लाल फूल की माला, ऋतु फल, मिठाई अर्पित करें और माता रानी को भोग लगाएं। घी का दीपक जला कर दुर्गा चालीसा या सप्तशती का पाठ करें। पाठ के बाद माता रानी की आरती उतारे। क्षमा प्रार्थना करें अष्टांग दंडवत होकर माता को प्रणाम करें। जो भी भक्त सच्चे मन से माता से मनोकामना मांगते हैं, मां उनकी हर मनोकामना पूर्ण करती हैं।