लिपि सिंह ने थानेदार से लेकर चौकीदार को खिलवायी कसम: हमारे इलाके में शराब का कारोबार नहीं होता

लिपि सिंह ने थानेदार से लेकर चौकीदार को खिलवायी कसम: हमारे इलाके में शराब का कारोबार नहीं होता

SAHARSA: बिहार में जहरीली शराब से कई जिलों में लाशें बिछने के बाद सहरसा की एसपी औऱ केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की बेटी लिपि सिंह एक्टिव हो गयी हैं. लिपि सिंह ने आज थानेदारों की बैठक बुलायी. उन्हें न सिर्फ जुबानी कसम खिलायी बल्कि लिखित शपथ पत्र भी देने को कहा-हमारे क्षेत्र में शराब का अवैध निर्माण, भंडारण और बिक्री नहीं होती है. एसपी ने थानेदारों को कहा कि वे अपने क्षेत्र के सभी चौकीदारों को भी ऐसी ही शपथ दिलवायें.

शराब पर एसपी की बैठक

दरअसल सहरसा की एसपी लिपि सिंह ने शुक्रवार को मासिक क्राइम मीटिंग बुलायी थी. इसमें जिले में अपराध की स्थिति पर चर्चा होती है लेकिन इस क्राइम मीटिंग में ज्यादातर समय शराब की ही चर्चा होती रही. सहरसा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी यानि एसडीपीओ, DSP, अंचल पुलिस निरीक्षक तथा सभी थानाध्यक्षों को एसपी ने शराब के मामले में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं करने का मैसेज दिया. एसपी ने कहा-जहां शराब मिला, वहां के पुलिसवाले सीधे नाप दिये जायेंगे. 


थानेदारों से लेकर चौकीदारों की कसम

लेकिन शायद एसपी का निर्देश ही काफी नहीं था लिहाजा पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्षों को शपथ पत्र देने का निर्देश दिया. सभी थानेदारों को लिखित तौर पर कसम खाने यानि शपथ पत्र देने को कहा गया कि उनके क्षेत्र में अवैध शराब का निर्माण, भंडारण और बिक्री नहीं होती है. फिर थानेदारों को कहा गया कि वे अपने थानाक्षेत्र के सभी चौकीदारों को थानें में बुलवायें. उनसे परेड करवायें और सभी चौकीदारों से भी शपथ पत्र लें. उन्हें भी लिखित कसम खाने का निर्देश दें कि उनके इलाके में शराब का निर्माण, भंडार और बिक्री नहीं होती. 

शराब मिलते ही थानेदार नपेंगे

एसपी ने थानेदारों को कहा कि वे शराब को लेकर अपने इलाके में कड़ी निगरानी रखें. ये थानाध्यक्ष की जिम्मेवारी है कि वे चौकीदारों को भी सक्रिय रखें. एसपी लिपि सिंह ने कहा कि अगर जिले में कहीं भी अवैध शराब का निर्माण पकड़ा जाता है या फिर शराब का भंडारण और बिक्री होती पायी जाती है तो इसकी सारी जिम्मेवारी इस इलाके के थानेदार पर होगी. ऐसा कोई भी मामला आया तो थानेदार नप जायेंगे. 


शराब कारोबारियों की संपत्ति जब्त करें

एसपी लिपि सिंह ने थानेदारों को अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने को कहा. थानेदारों को कहा कि शराब कारोबारियों की संपत्ति को जब्त करने के लिए कार्रवाई करें. कार्रवाई सिर्फ छोटे-मोटे कारोबारियों पर न हो बल्कि शराब के बड़े कारोबारियों की पहचान कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो. थानेदारों को निर्देश दिया गया कि वे गुंडा परेड कराये औऱ उसमें अवैध शराब के कारोबारियों को बुलाकर चेतावनी दें.