फेमस राइटर सलमान रुश्दी पर न्यूयार्क में हमला, एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर मारा चाकू, हमलावर गिरफ्तार

फेमस राइटर सलमान रुश्दी पर न्यूयार्क में हमला, एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर मारा चाकू, हमलावर गिरफ्तार

DESK: भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला हुआ है। पश्चिमी न्यूयॉर्क में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान जब वे मंच पर लोगों को संबोधित करने पहुंचे तभी चाकू से हमला किया गया। हालांकि इस दौरान हमला करने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया गया। वही घायल रुश्दी को आनन फानन में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इस घटना से आयोजन स्थल पर अफरा-तफरी मच गयी। 25 वर्षीय युवक ने ऐसा क्यों किया इस बात का पता अब तक नहीं चल पाया है। 


महाराष्ट्र में जन्मे अंग्रेजी के प्रसिद्ध राइटर सलमान रुश्दी न्यूयार्क में एक कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। बुकर पुरस्कार से सम्मानित सलमान रुश्दी द सैटेनिक वर्सेस और मिडनाइट्स चिल्ड्रेन जैसी किताबें लिख चुके हैं। इन किताबों की वजह से वे काफी चर्चा में भी आए थे। 1980 से ही उन्हें जान से मारने की धमकी मिलती रही है। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो जब सलमान रुशदी का परिचय कराया ही जा रहा था तभी एक युवक मंच पर दौड़ते आाय और सलमान रुश्दी को चाकू से गोद डाला। उन्हें ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रुहोल्ला खोमैनी के फतवे का सामना करना पड़ा था।


सलमान रुश्दी की किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' को ईरान में 1988 से प्रतिबंधित किया गया है। मुस्लिमों के एक धड़े का मानना है कि इस किताब में ईशनिंदा की गई है। ठीक एक साल बाद ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने सलमान रुश्दी की हत्या का फतवा जारी किया था। फतवे में कहा गया था कि जो सलमान रुश्दी को मारेगा उसे 3 मिलियन डॉलर से ज्यादा का ईनाम दिया जाएगा।