केंद्र सरकार ने लागू कर दिया नया नियम, रात में AC चलाते हैं तो देना होगा ज्यादा बिल, दिन में मिलेगी सस्ती बिजली

केंद्र सरकार ने लागू कर दिया नया नियम, रात में AC चलाते हैं तो देना होगा ज्यादा बिल, दिन में मिलेगी सस्ती बिजली

DESK : अगर आपको भी रात में एसी में सोने की आदत है तो थोड़ा संभल जाइए। क्योंकि अब बिजली विभाग आप को बड़ा झटका देने की तैयारी में जुट गया है। बिजली मंत्रलाय के तरफ से नया टिओपी जारी किया गया है। जिसके अनुसार रात में बिजली का बिल बढ़ने वाला है। हालांकि, दिन में बिजली के उपयोग पर थोड़ी राहत मिलेगी। 


दरअसल, केंद्र सरकार ने रात और दिन में बिजली के समय को लेकर टीओडी जारी किया है। इसके बाद अप्रैल 2024 के बाद आप गर्मी से बचने के लिए रात में एयर कंडीशनर ज्यादा चलाते हैं तो आपको ज्यादा बिजली का बिल देना होगा। हालांकि दिन में बिजली का बिल कम आएगा क्योंकि दिन में सौर ऊर्जा चलित बिजली की आपूर्ति की जाएगी। बिजली मंत्रालय की तरफ से तैयार किए गए नए बिजली ट्रैफिक को सरकार ने शुक्रवार को मंजूरी प्रदान कर दी है।


 जानकारी हो कि, नए बिजली ट्रैफिक के अनुसार दिन में बिजली की दर मौजूदा कीमत से 20% तक कम होगी। लेकिन रात (पिक आवर) में बिजली की दर 10 से 20% तक ज्यादा होगी। इसके लिए बिजली नियम 3024 में आवश्यक संशोधन करते हुए दिन के समय ट्रैफिक व्यवस्था लागू कर दी गई है।


इधर, इस पूरे ने व्यवस्था को लेकर बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि इससे ग्राहकों को बिजली की बिल कम करने में मदद मिलेगी सरकार के इस कदम के पीछे दो बड़ी वजह मानी जा रही पहला देश में सौर और नवीनीकरण ऊर्जा स्रोतों से उत्पादित बिजली की मांग को बढ़ाना। दूसरी वजह यह है कि पिका बाड़मेर ज्यादा बिजली बिल आने की संभावना देखते हुए आम ग्राहक इस दौरान बिजली की खपत में किफायत बरतेंगे