कांवड़ यात्रा पर आतंकवादियों की नजर, गृह मंत्रालय के अलर्ट पर बिहार पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

कांवड़ यात्रा पर आतंकवादियों की नजर, गृह मंत्रालय के अलर्ट पर बिहार पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

PATNA: गृह मंत्रालय से मिले अलर्ट के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बिहार में कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बिहार पुलिस हेडक्वार्टर से सभी जिलों के एसपी को अलर्ट जारी किया गया है। जिसके बाद सभी जिलों में कांवड़ यात्री और बाबा धाम कांवड़ रूट पर सुरक्षा बढ़ा दी है। एडीजी पुलिस मुख्यालय जेएस गंगवार ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


एडीजी पुलिस मुख्यालय जेएस गंगवार ने कहा कि कांवड़िया को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। जिला पुलिस के अलावे रेलवे पुलिस को भी अलर्ट रहने को कहा गया है। मंदिरों और सभी कांवड़ मार्गों पर पुलिस की अतिरिक्त तैनाती की गयी है। करीब 6000 जवानों को तैनात किया गया है। इन जवानों की 45 दिनों तक तैनात किया गया है। 


दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को यह अलर्ट किया है कि कुछ संगठन भीड़ भाड़ वाले जगहों को निशाना बना सकते हैं। कांवर यात्रा में सबसे अधिक भीड़ रहती है। ट्रेनों में कावड़ियों की भीड़ को देखते हुए रेल जिला पुलिस को अतिरिक्त बल उपलब्ध कराने की बात कही गयी है। मिली अलर्ट के बाद राज्य पुलिस मुख्यालय ने सुरक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किये हैं। 


करीब छह हजार पुलिस के जवानों की तैनाती की गयी है। मुंगेर, बांका, नवगछिया, मुजफ्फरपुर में काफी संख्या में बलों की अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति की गयी है। कई पुलिस पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। खासकर जमालपुर रेल पुलिस को विशेष पुलिस बल भेजा गया है। मुजफ्फरपुर,मुंगेर,भागलपुर के साथ अन्य जिलों में विशेष सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।


 3000 पुलिस के बल, पुलिस कर्मी और पदाधिकारी, होमगार्ड जवान, महिला पुलिस की तैनाती की गयी है। ट्रेनों में कावड़ियों की भीड़ को देखते हुए रेल जिला पुलिस को भी अतिरिक्त बल उपलब्ध कराया गया है। सबसे अधिक भीड़ वही रहती है।


एडीजी पुलिस मुख्यालय जेएस गंगवार ने कहा कि आवश्यकता होने पर और बलों को उपलब्ध कराया जाएगा। भीड़ का नियंत्रण और कावरियों की सुरक्षा करना हमारा उद्धेश्य है। कांवरियो को किसी तरह की परेशानी ना हो इसलिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था लागू करेगे।