झारखंड में सियासी संकट के बीच 25 एजेंडों पर कैबिनेट की मुहर, एक महीने के लिए चार्टर प्लेन बुक, 5 सितंबर को विधानसभा का विशेष सत्र

झारखंड में सियासी संकट के बीच 25 एजेंडों पर कैबिनेट की मुहर, एक महीने के लिए चार्टर प्लेन बुक, 5 सितंबर को विधानसभा का विशेष सत्र

JHARKHAND : झारखंड में जारी सियासी संकट के बीच गुरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक में 25 एजेंडों पर मुहर लगी। बैठक में वर्तमान राजनीतिक हालात को देखते हुए 5 सितंबर को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया गया।


ऑफिस ऑफ प्रॉफिट मामले में फंसे सीएम हेमंत सोरेन की कुर्सी को लेकर जो संशय बना हुआ है उसको देखते हुए कई महत्वपूर्ण फैसले इस कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। सरकार ने एक महीने के लिए जेट के चार्टर फ्लाइट की बुकिंग की है, वीवीआईपी मुवमेंट पर 2 करोड़ 6 लाख 50 हजार रुपया खर्च किया जाएगा, जिसकी सहमति कैबिनेट ने दे दी है। अभी जो राजनीतिक हालात है उसमें रांची की राजनीति का केंद्र रायपुर बन गया है। यूपीए के ज्यादातर विधायक अभी रायपुर के रिजार्ट में हैं।


5 सितंबर को होने वाले विशेष सत्र में इन सभी विधायकों को इसी चार्टर प्लेन से लाया जाएगा और फिर सत्र के बाद इन्हे रायपुर फिर से शिफ्ट कर दिया जाएगा। हेमंत सरकार को राज्य में हार्स ट्रेडिंग की संभावना लग रही है जिसका आरोप वो लगातार बीजेपी पर लगा रहे है। यूपीए के विधायक बीजेपी के पाले में नहीं चले जाए इसको लेकर हेमंत सोरेन कोई जोखिम नहीं उठाना चाह रहे है। बंगाल में कांग्रेस के तीन विधायकों के पकड़े जाने के बाद हेमंत सोरेन फूंक फूंक कर कदम उठा रहे है।


राज्य कैबिनेट की हुई महत्वपूर्ण बैठक में और भी कई अहम फैसले हुए जिसमें ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने का निर्णय लिया गया। ग्राम रक्षा सदस्य को बहाल करने का भी फैसला कैबिनेट में लिया गया। सीएम गंभीर बीमारी इलाज अनुदान की राशि को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने का फैसला भी कैबिनेट में किया गया। नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी में 145 पदों पर बहाली का निर्णय में कैबिनेट में लिया गया। झारखंड कैबिनेट की बैठक में सहायक पुलिसकर्मियों का अनुबंध दो साल तक के लिए बढ़ाया गया। बेहतर काम करने पर आईजी के अनुमोदन पर आगे 3 साल तक इनका अनुबंध और बढ़ाया जा सकेगा।