झारखंड में मोदी सरकार पर जमकर बरसे राहुल गांधी, कहा- जीते तो लागू करेंगे छत्तीसगढ़ मॉडल

झारखंड में मोदी सरकार पर जमकर बरसे राहुल गांधी, कहा- जीते तो लागू करेंगे छत्तीसगढ़ मॉडल

RANCHI : पांच चरणों में होने वाले झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी सिमडेगा में जनसभा को संबोधित किया। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की सरकारें जमीन की लुटेरी हैं। यह आदिवासियों का जमीन पूंजी पतियों के लिए जबरन लूट लेती हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि झारखंड में धन की कोई कमी नहीं है। उन्‍होंने जल-जंगल-खनिज आदि गिनाए और कहा कि यह चीजें छतीसगढ़ में भी है। वहां एक साल के अंदर कांग्रेस ने छतीसगढ़ का चेहरा बदल दिया।इससे पहले छतीसगढ़ में आदिवासियों की जमीनें छीन ली जाती थी। लेकिन हमने एक कानून लाकर किसानों, गरीबों और आदिवासियों की जमीनों की रक्षा की। छतीसगढ़ में बीजेपी सरकार ने आदिवासियों की जमीनें छीनकर उद्योगपतियों को दी। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार झारखंड में आपकी जमीनों की रक्षा करेगी। बेरोजगारी के लिए कांग्रेस काम करना चा‍हती है। किसानों का कर्ज माफ करेगी। नोटबंदी के दौरान किसान, माताओं व बहनों को बैंक के सामने खड़ा रहना पड़ा।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने 15 पूंजीपतियों का कर्जा माफ़ किया, किसानों का नहीं। जीएसटी लाया गया, पर यह गब्बर सिंह टैक्स से किसी को फायदा नहीं हुआ। झारखंड में किसानों व गरीबों की सरकार बनेगी। मैं आपको गारंटी करके देता हूं कि आपकी यहां रक्षा होगी। जहां भी बीजेपी की सरकार बनती है, वहां लोगों को दबाया जाता है, कुचला जाता है। बीजेपी सरकार धर्म, विचारधारा, संस्कृति के नाम पर लोगों को कुचलने का काम कर रही है।

राहुल गांधी ने कहा कि सीएनटी एसपीटी एक्ट में कोई बदलाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। झारखंड में जल, जंगल, जमीन, धन की रक्षा के लिए कानून बनाएंगे। आपका धन एक बार फिर आपके हवाले करेंगे। लोकसभा चुनाव के दौरान हमने न्याय योजना की बात की थी। इससे एक भी गरीब आदमी नहीं बचता। हम लोकसभा चुनाव हार गए और न्‍याय योजना ला नहीं पाए। इससे युवाओं को रोजगार मिलता। आज लोगों के पास पैसा नहीं है। लोगों ने माल खरीदना बंद कर दिया। कारखाने बंद हो गए। पूरे देश में बेरोजगारी बढ़ गई। गरीबी दूर करना है तो उनकी जेब में पैसा डालना होगा। नरेंद्र मोदी इस बात को नहीं समझते। उन्‍होंने नोटबंदी, जीएसटी लागू कर विजय माल्‍या, नीरव मोदी जैसे लोगों की जेब में पैसा डाला। ये मोदी की सरकार नहीं, ये अंबानी-अडाणी की सरकार है।

कांग्रेस के स्टार प्रचारक ने कहा कि सरकार का लक्ष्य लोगों के जेब से पैसे निकालना है। पहले 35 किलो अनाज मिलता था। आज 5 किलो मिल रहा है। मनरेगा का पैसा बंद कर चुनिंदा लोगों को दिए गए। अगर आप जल-जंगल-जमीन की रक्षा करना चाहते हो तब महागठबंधन की सरकार बनाना ही होगा। देश विभिन्न विचारधारा वाले लोगों का देश है। हम हिंसा नहीं प्यार से काम करते हैं। देश में अलग धर्म है, अलग जात है लेकिन कांग्रेस सबको लेकर चलती है। छतीसगढ़ की सरकार आपके सामने एक उदाहरण है। कांग्रेस की सरकार ने जो काम छतीसगढ़ में किया वही काम कांग्रेस की महागठबंधन की सरकार झारखंड में करेगी।