‘जाति के आधार पर CM-डिप्टी सीएम बनाने की मांग नहीं होगी पूरी’ कांग्रेस और लालू को JDU की दो टूक जवाब

‘जाति के आधार पर CM-डिप्टी सीएम बनाने की मांग नहीं होगी पूरी’ कांग्रेस और लालू को JDU की दो टूक जवाब

PATNA: बिहार में जतीय गणना की रिपोर्ट सार्वजनिक होने के साथ ही सत्ता में जाति की संख्या के हिसाब से हिस्सेदारी की मांग जोर पकड़ने लगी है। कांग्रेस ने जाति की संख्या के आधार पर अपनी ही सरकार से तीन नए डिप्टी सीएम बनाने की मांग कर दी है। उधर, बिहार में मुस्लिम सीएम बनाने की मांग भी उठने लगी है। वहीं लालू ने भी इशारों- इशारों में संख्या के आधार पर सत्ता में हिस्सेदारी मांग दी है। लालू और कांग्रेस की मांग पर जेडीयू ने दो टूक में जवाब दे दिया है और कहा कि जाति के आधार पर मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम बनाने की मांग कभी पूरी नहीं होगी।


दरअसल, बिहार कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा ने जातीय गणना की रिपोर्ट सामने आने के बाद बिहार सरकार से बड़ी मांग कर दी है। अनिल शर्मा ने जाति की संख्या का हवाला देते हुए तेजस्वी यादव के अलावा नीतीश कैबिनेट में तीन और डिप्टी सीएम बनाने की मांग कर दी है। उन्होंने मुस्लिम समुदाय से एक, पिछड़ा और अति पिछड़ा जाति से एक-एक डिप्टी सीएम बनाने की मांग की है।


उधर, राज्य में मुसलमानों की आबादी 17 फीसदी से अधिक है, ऐसे में मुस्लिम समुदाय के लोग अब आबादी के हिसाब से सत्ता में भागीदारी मांग रहे हैं और सोशल मीडिया एक्स पर मुस्लिम मुख्यमंत्री हैसटैग ट्रेंड करा रहें हैं। खुद आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने भी ट्वीट कर कहा था कि वे हमेशा से इस बात के पक्षधर रहे हैं कि जिसकी जितनी संख्या, उसकी उतनी हिस्सेदारी हो। उन्होंने इशारों में सरकार से इसपर विचार करने की भी बात कह दी थी।


हालांकि इन सभी मांगों के बीच जेडीयू ने दो टूक में जवाब दे दिया है। जेडीयू कोटे से बिहार सरकार में मंत्री और सीएम नीतीश के करीबी विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि ये मांगे आज शुरू नहीं हुई है बल्कि शुरू से ही इस तरह की मांग उठती रही है। संख्या और आबादी के हिसाब से मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम बनाने की मांग कभी भी पूरी नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेता राहुल गांधी है और वे शुरू से ही जनगणना करवाने के लिए आवाज उठाते रहे हैं। हम लोग कांग्रेस का मतलब राहुल गांधी मानते हैं और दूसरा कौन नेता क्या बोलता है उससे कोई मतलब नहीं है।