जम्मू-कश्मीर को मिला नया DGP, विधानसभा चुनाव से पहले मिली बड़ी जिम्मेदारी

जम्मू-कश्मीर को मिला नया DGP, विधानसभा चुनाव से पहले मिली बड़ी जिम्मेदारी

DESK : केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव से पहले विशेष पुलिस महानिदेशक को नियुक्त किया है। आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को गुरुवार को केंद्रशासित प्रदेश का विशेष महानिदेशक बनाया गया। वह 30 सिंतबर को आर.आर. स्वैन की रिटायरमेंट के बाद पद का नेतृत्व संभालेंगे। गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 के आईपीएस प्रभात को "तत्काल प्रभाव" से जम्मू-कश्मीर भेजा जाता है। इस आदेश में कहा गया कि 30 सितंबर को आर.आर. स्वैन के सेवानिवृत्त होने पर, 'प्रभात को जम्मू-कश्मीर का डीजीपी नियुक्त किया जाता है।


दरअसल, 55 वर्षीय प्रभात तीन बार पुलिस वीरता पदक विजेता हैं और अपने पूर्व कैडर राज्य आंध्र प्रदेश के विशेष नक्सल विरोधी पुलिस बल 'ग्रेहाउंड्स' का नेतृत्व कर चुके हैं। उन्होंने सीआरपीएफ में आईजी ऑपरेशन और एडीजी के रूप में कश्मीर क्षेत्र की तैनाती का नेतृत्व करते हुए बड़े पैमाने पर सेवा की है। सरकार ने बुधवार को एनएसजी महानिदेशक के रूप में प्रभात का कार्यकाल कम कर दिया और आंध्र प्रदेश से एजीएमयूटी में उनकी अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया।


कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में 1992 बैच के आईपीएस के कार्यकाल को कम करने के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) के प्रस्ताव को मंजूरी दे रहा है। आपको बता दें कि 1992 बैच के आंध्र प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को 30 सितंबर 2024 तक के लिए जम्मू और कश्मीर पुलिस के विशेष महानिदेशक के पद पर तैनात किया गया है। इसके बाद वह 1 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर के डीजीपी की जिम्मेदारी संभालेंगे।