जल्द जारी होंगे NEET-UG परीक्षा के रिजल्ट, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश

जल्द जारी होंगे NEET-UG परीक्षा के रिजल्ट, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश

DESK : नीट (यूजी) रिजल्ट 2021 का इंतजार कर रहे 16 लाख से अधिक छात्रों के लिए बड़ी खबर है. सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा देने वाले छात्रों का रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के उस ऑर्डर पर भी रोक लगाई जिसमें दो छात्रों के फिर से एग्जाम का आदेश दिया गया था. इसकी वजह से सबका रिजल्ट रुका था. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि हमें सभी के हितों में संतुलन बनाना होगा.


सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद में नीट यूजी परीक्षा परिणाम घोषित किये जाने का रास्ता साफ हो गया है. ऐसे में माना जा सकता है कि एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस और बीएसएमएस कोर्सेस में दाखिले के लिए 12 सितंबर 2021 को आयोजित नीट (यूजी) 2021 प्रवेश परीक्षा के नतीजों की तारीख के बारे में अपडेट जल्द परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in पर या एनटीए के रिजल्ट पोर्टल ntaresults.nic.in पर जारी किया जा सकता है. 


बता दें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नीट यूजी रिजल्ट 2021 घोषित करने पर लगी रोक हटाने और नीट परीक्षा के दो उम्मीदवारों के लिए फिर से आयोजन के बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली अपील याचिका उच्चतम न्यायालय में दायर की थी. इस पर कल और आज हुई सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट घोषित करने का आदेश दिया है. 


इधर बॉम्बे हाईकोर्ट के ऑर्डर पर रोक लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 2 छात्रों के लिए परीक्षा परिणाम नहीं रोक सकते क्योंकि 16 लाख छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में हमें हितों को संतुलित करना होगा. सुनवाई के दौरान जस्टिस एल नागेश्वर राव ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को कहा कि हालांकि हम इस बात से सहमत हैं कि परिणामों की घोषणा को रोक नहीं जा सकता है, लेकिन इन दोनों छात्रों के हितों की भी रक्षा की जानी चाहिए. उन्हें भी अधर में नहीं छोड़ा जा सकता. 


अब जबकि इस मामले में निरीक्षक ने ही गलती स्वीकार की है. ऐसे में हम लाखों छात्रों को परिणाम की प्रतीक्षा में नहीं रख सकते हैं. लिहाजा हम आपको परिणाम घोषित करने की अनुमति देते हैं ,लेकिन इन दो छात्रों के मामले में आप कोई रास्ता निकालें.