इसी महीने आ जायेगा बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट, कॉपियों के जांच का काम हुआ पूरा

इसी महीने आ जायेगा बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट, कॉपियों के जांच का काम हुआ पूरा

PATNA : बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट इसी माह आ जायेगा. कॉपी जांच खत्म होने के साथ ही टॉपर्स की कॉपियों की जांच की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मूल्यांकन कार्य समाप्त करने के लिए भी समिति प्रशासन ने आठ मार्च तक की डेडलाइन तय की थी। मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और अब पूरी संभावना है कि मार्च ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इंटर परीक्षा 2022 का रिजल्ट घोषित कर देगा। कला, विज्ञान और वाणिज्य तीनों संकायों के साथ वोकेशनल कोर्सेज के रिजल्ट भी साथ ही जारी किए जाएंगे, जिसकी तैयारी अब अंतिम चरण में है। 


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा फरवरी में आयोजित इंटर की परीक्षा तय शेड्यूल से पूरी हो चुकी है। इसके बाद कॉपियों का मूल्यांकन कार्य भी निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक ही शुरू हुआ। इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन के लिए समिति प्रशासन ने 26 फरवरी से तिथि निर्धारित की थी। अगर इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट मार्च माह में ही जारी हो जाता है तो इस बार भी देश भर में सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ही जारी करेगा। 


बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आमतौर पर इंटर की परीक्षा संचालन फरवरी माह में ही करता रहा है। लेकिन रिजल्ट जारी करने में बोर्ड प्रशासन को पहले दो से तीन माह का वक्त लग जाता था। अप्रैल से पहले कभी रिजल्ट जारी नहीं होता था। कई बार रिजल्ट जून माह में भी जारी किया गया है। कई बार बोर्ड प्रशासन रिजल्ट को संकायवार जारी करता रहा है। लेकिन पिछले कुछ सालों में यह स्थिति बदली है। 


लगातार तीन सालों में तो स्थिति ऐसी रही है कि हर बार रिजल्ट मार्च माह में ही जारी हुआ है। वर्ष 2019 में समिति प्रशासन ने 30 मार्च 2019 को जारी कर दिया जबकि 2020 में सबसे पहले 24 मार्च को ही रिजल्ट जारी किया गया। तब कोविड की शुरुआत ही हुई थी लेकिन इसका असर इंटर के रिजल्ट पर नहीं पड़ा। इसके बाद 2021 में भी कोविड के बीच दौर में भी परीक्षा फरवरी में हुई और रिजल्ट 26 मार्च 2021 को जारी कर दिया गया।