कोरोना संकट को लेकर बड़ा फैसला, इस साल नहीं होगी अमरनाथ यात्रा

कोरोना संकट को लेकर बड़ा फैसला, इस साल नहीं होगी अमरनाथ यात्रा

DESK : देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. हर दिन हजारों की संख्या में मरीज मिल रहै हैं.  कोरोना संकट को देखते हुए अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है. श्रीअमरनाथ श्राइन बोर्ड ने मंगलवार को अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया है. 

अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू होने वाली थी, लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए डेट को आगे बढ़ा कर 21 जुलाई कर दिया गया था. लेकिन कोरोना को बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है

 हालांकि, दशनामी अखाड़ा के महंत दीपेंद्र गिरि की अगुवाई में तीन अगस्त को छड़ी मुबारक निकाली जाएगी. लेकिन इस साल बाबा बर्फानी की छड़ी मुबारक पारंपरिक पहलगाम मार्ग से नहीं जाएगी क्योंकि उस मार्ग को अभी तक बर्फ की वजह से साफ नहीं किया जा सका है. इसलिए छड़ी मुबारक को महंत दशनामी अखाड़ा के नेतृत्व में कुछ साधु-संतों के साथ हेलीकॉप्टर से गुफा तक ले जाया जाएगा, ताकि यात्रा को पूर्ण किया जा सके और वहां पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ बाबा की पूजन प्रक्रिया पूरी हो सके. रक्षा बंधन के दिन छड़ी पूजन के साथ अंतिम दर्शन किए जाएंगे औऱ इसके साथ ही अमरनाथ यात्रा को कोरोना संकट के इस काल में पूर्ण किया जाएगा.