छठ को लेकर भारत-नेपाल बॉर्डर पर भी बढ़ी चौकसी, जारी ही ज्वाइंट पेट्रोलिंग

छठ को लेकर भारत-नेपाल बॉर्डर पर भी बढ़ी चौकसी, जारी ही ज्वाइंट पेट्रोलिंग

MADHUBANI : छठ महापर्व को लेकर भारत-नेपाल बॉर्डर पर खास चौकसी बरती जा रही है। बॉर्डर पर तैनात एसएसबी अलर्ट है। बॉर्डर पार करके आने-जाने वाले दोनों देशों के नागरिकों की एसएसबी की ओर से बारिकी से जांच-पड़ताल की जा रही है। नेपाली ईपीएफ के साथ भी जॉइंट पेट्रोलिंग जारी है। छठ पर्व में पड़े पैमाने पर दोनों देशों के नागरिक अपने अपने कार्य से एक दूसरे के देश असामाजिक तत्व घुसपैठ नहीं कर सकें, इसको लेकर एसएसबी मस्तैदी के साथ बार्डर पर गश्त कर आने जाने वालों की जांच-पड़ताल कर रही है।


भारत और नेपाल सीमा पर खुले बॉर्डर की सुरक्षा एसएसबी के लिए एक चुनौती है। बता दें कि भारत-नेपाल का बॉर्डर मधुबनी के अंतर्गत करीब 66.5 किमी पड़ता है। दोनों देशों के नागरिको का आना-जाना लगा रहता है। खुले बॉर्डर होने के कारण गांजा, अफीम, चरस, हीरोइन, गोला, शराब, बंदुक और अन्य प्रतिबंधित चीजों की आवाजाही का खतरा बना रहता है। एसएसबी पूर्व में कई बार गांजा और अन्य मादक पदार्थ जब्त कर चकी है। बॉर्डर से असामाजिक तत्वों को भी जवानों ने गिरफ्तार किया है।


एसएसबी के दो बीओपी के बीच तीन किमी का फासला होता है। बॉर्डर से होकर कई ऐसे रास्ते हैं जिनसे होकर दोनों देशों के नागरिक आसानी से बॉर्डर पार कर जाते हैं। एसएसबी के जवान 24 घंटे दो बीओपी के बीच मुस्तैदी के साथ गश्त करते हैं। एसएसबी कुहासे वाली रात में नाइट विजन यंत्र का उपयोग गश्त के दौरान करती है ताकि कुहासे वाली रात में भी थोड़ी दूर की चीज दिखाई दे सूचना तंत्र को और मजबूत कर एसएसबी बॉर्डर पर हर गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए हुए है।