हड़ताली शिक्षकों को सरकार ने दिया आखिरी मौका, मैट्रिक की कॉपी जांचेंगे तो मिलेगा वेतन

हड़ताली शिक्षकों को सरकार ने दिया आखिरी मौका, मैट्रिक की कॉपी जांचेंगे तो मिलेगा वेतन

PATNA : अभी-अभी बड़ी खबर आ रही है। बिहार सरकार ने हड़ताली शिक्षकों को एक और मौका दिया है। शिक्षा विभाग के जारी आदेश के मुताबिक अगर हड़ताल पर गये शिक्षक मूल्यांकन कार्य में लौटना चाहते हैं तो लौट सकते हैं। सरकार उनका वेतन नहीं रोकेगी।साथ ही हड़ताली शिक्षकों को सरकार ने चेतावनी दी है कि अगर मैट्रिक परीक्षा की कॉपी के मूल्यांकन कार्य में बाधा पहुंचाते हैं तो उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


इंटर और मैट्रिक परीक्षा की कॉपी जांच की समीक्षा के दौरान शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने साफ कर दिया है कि हड़ताली शिक्षकों को सरकार एक और मौका देना चाहती है।इंटर में लगाए गये वीक्षक अगर मैट्रिक की कॉपी जांच के लिए वापस आते हैं तो सरकार उनका योगदान वापस ले लेगी और उन्हें वेतन भी जारी कर देगी।


अपर मुख्य सचिव ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के साथ हुई बैठक में सभी डीडीसी, डीईओ,डीपीओ और सेंटर डायरेक्टरों को निर्देश दिया है कि जिस तरह इंटर परीक्षा के कॉपियों की जांच के समय हड़ताली शिक्षकों से सख्ती से निपटा था उसी तरह मैट्रिक परीक्षा की कॉपी जांच के दौरान भी जारी रहेगी। उन्होनें कहा कि सरकार समय पर रिजल्ट देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।


शिक्षा विभाग ने  साफ कर दिया है कि जो भी शिक्षक इंटर और मैट्रिक की परीक्षा की कॉपी जांच करते हैं उनका वेतन शीध्र जारी कर दिया जाए। वहीं विभाग ने साफ कर दिया है कि हड़ताल पर गये शिक्षक अगर मैट्रिक की परीक्षा की कॉपी की जांच पर लौटना चाहते हैं तो उन्हें योगदान करने दिया जाए। वहीं आदेश में य़े भी कहा गया है कि इंटर की परीक्षा की कॉपी जांच में लगे वैसे वीक्षकों को भी मैट्रिक की कॉपी जांच में शामिल किया जाए जनकी ड्यूटी पूरी हो गयी हो।