आज से हड़़ताल पर जा रहे हैं नगर निगम के आठ हजार कर्मचारी, सफाई और सेनेटाइजेशन पर ब्रेक

आज से हड़़ताल पर जा रहे हैं नगर निगम के आठ हजार कर्मचारी, सफाई और सेनेटाइजेशन पर ब्रेक

PATNA: कोरोना के भीषण संकट से जूझ रहे पटना में सफाई, सेनेटाईजेशन और फागिंग जरूरी है। अब तक यह होता भी रहा है लेकिन अब सबकुछ पर ब्रेक लग जाएगा। पटना नगर निगम के आठ हजार कर्मचारी आज से हड़ताल पर जा रहे हैं। कर्मचारियों की मांग है कि पूर्व से चले आ रहे संपूर्ण वेतन का भुगतान किया जाए साथ हीं मजदूरों के भविष्य निधि का हिसाब और ईएसआई की सुविधा भी दी जाए। दैनिक मजदूरों की वरीयता सूची अविलंब प्रकाशित करने और कोविड-19 से संबंधित प्रोत्साहन राशि कम से कम 10 हजार रूप सभी निगम कर्मियों को भुगतान किया जाए। दैनिक मजदूरों का नियमतिकरण, दैनिक मजदूरों का न्यूनतम वेतन 600 से 700 रूपये निगम के प्रभारी कर्मियों को उसी पद पर समायोजन करें।



 नगर निगम के तीन कर्मचारी संघों को मिलाकर बने पटना नगर निगम संयुक्त कर्मचारी समन्वय समिति ने बुधवार को यह घोषणा की। चतुर्थवर्गीय कर्मचारी संघ ने भी हड़ताल को समर्थन दिया। इससे साफ है कि गुरुवार से नगर निगम के सभी कामकाज ठप होंगे।नगर निगम प्रशासन की ओर से निजी कर्मियों के जरिए सेनिटेशन व फॉगिंग अभियान चलाने का दावा किया गया है। लेकिन, कर्मचारियों ने साफ कर दिया कि सभी कामकाज ठप हो जाएगा। 

निगम के कार्यालय से लेकर मुहल्लों की सफाई व्यवस्था तक ठप रहेगी। सभी करीब साढ़े आठ हजार निगम कर्मी हड़ताल पर रहेंगे। समन्वय समिति ने कहा कि इसी साल 3 फरवरी से हुई हड़ताल की तर्ज पर एक बार फिर आंदोलन होगा।