हाजीपुर में होगी 'चिराग' युग की शुरुआत, अभी भी अपनी मांग पर अड़े हैं पारस; शाह और नड्डा से आज करेंगे मुलाकात

हाजीपुर में होगी 'चिराग' युग की शुरुआत, अभी भी अपनी मांग पर अड़े हैं पारस; शाह और नड्डा से आज करेंगे मुलाकात

DELHI : बिहार की राजनीतिक गलियारों में पिछले कुछ दिनों से जो बातें काफी सुर्ख़ियों में बनी हुई थी उसपर आखिरकार विराम लगता हुआ नजर आ रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर अगले 24 घंटे में ऐलान भी हो सकता है। लेकिन, अभी भी सही मायने में यह रार थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है।


दरअसल, बिहार में सीट शेयरिंग का फैसला दिल्ली में लिया गया है। ,बीते शाम एनडीए में सहयोगी की भूमिका निभा रहे  चिराग पासवान ने जेपी नड्डा से मुलाकात कर कहा कि एनडीए में सीट शेयरिंग फाइनल हो गया। इसके साथ ही उन्होंने संकेत दिया है की हाजीपुर सीट उन्हें दे दिया गया है। जबकि उनके चाचा को एक भी सीट नहीं दिया गया है। वैसे तो फिलहाल इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लिहाजा, अभी भी परास के पास समय शेष है ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, इन सबके बीच जो सबसे बड़ा सवाल उठ रहा है वो ये है कि आखिर चिराग पासवान को हाजीपुर सीट दिए जाने के बाद पारस क्या करेंगे ?


वहीं,  बुधवार रात को भी अपने सांसदों और रालोजपा संसदीय बोर्ड के सदस्यों के साथ बैठक बुलाई। इसमें उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि वह अपने सांसदों की बलि नहीं देने वाले हैं औऱ न ही सांसदों की कीमत पर वह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पशुपति पारस ने कहा कि वह अपनी सभी सीटों पर कायम हैं। हाजीपुर से वही चुनाव लड़ेंगे। इस मुद्दे पर उनकी गुरुवार को बीजेपी नेतृत्व से भी बात होगी। 


उधर, चिराग पासवान के हाजीपुर सीट दिए जाने को लेकर हाजीपुर सीट को चिराग के खाते में आने की खबर के बाद हाजीपुर में चिराग समर्थक आतिशबाजी करते दिखे और ढोल नगाड़ो के साथ जश्न मनाते दिखे। चिराग समर्थको ने दावा किया की चिराग पासवान हाजीपुर से पिता रामविलास पासवान से भी बड़ी जीत दर्ज करेंगे और हाजीपुर में चिराग युग की शुरुआत होने जा रही है। 


सूत्रों के अनुसार, जो डील हुई है उसके मुताबिक चिराग पासवान की पार्टी एलजेपीआर पांच लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी। वहीं पशुपति पारस आरएलजेपी के खाते में एक भी लोकसभा की सीट नहीं दी  गयी है। इसके साथ ही एक राज्यसभा सीट का भी आश्वासन दिया गया है। पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि चाचा-भतीजा में 5 सीटों का बंटवारा होगा। इसके अलावा जिस हाजीपुर लोकसभा सीट को लेकर रस्साकस्सी चल रही थी उसको भी सुलझा लिया गया है। सूत्रों के अनुसार चिराग पासवान हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे। हाजीपुर से वर्तमान में पशुपति पारस सांसद हैं।


आपको बताते चलें कि, बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के अंदर 6 घटक दल हैं। भारतीय जनता पार्टी, जेडीयू, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी, पशुपति पारस की पार्टी, चिराग पासवान की पार्टी और हम पार्टी एनडीए में शामिल है. वीआईपी के मुकेश सहनी ने अभी तक पत्ता नहीं खोला है। ऐसे में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती है इसपर निगाह टिकी रहेगी।