गुलाब यादव और IAS अधिकारी संजीव हंस निकले बिजनेस पार्टनर, ED की छापेमारी में खुला राज; करोड़ों के निवेश का खुलासा

गुलाब यादव और IAS अधिकारी संजीव हंस निकले बिजनेस पार्टनर, ED की छापेमारी में खुला राज; करोड़ों के निवेश का खुलासा

PATNA: आय से अधिक संपत्ति के मामले में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने मंगलवार को झंझारपुर के पूर्व विधायक गुलाब यादव और सीनियर आईएएस अधिकारी संजीव हंस के ठिकानों पर छापेमारी की थी। ईडी की टीम ने चार शहरों के बीस से अधिक ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी। ईडी की छापेमारी में इस बात का खुलासा हुआ है कि गुलाब यादव और संजीव हंस दोनों बिजनेस पार्टनर हैं और दोनों ने अपनी पत्नियों के नाम पर करोड़ों रुपए का निवेश कर रखा है। ईडी की छापेमारी में और भी बड़े खुलासे होने की संभावना है।


दरअसल, ईडी की टीम ने मंगलवार की सुबह-सुबह पूर्व विधायक गुलाब यादव और आईएएस अधिकारी संजीव हंस के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी शुरू की थी। सुबह से शुरू हुई छापेमारी देर रात तक चलती रही। मधुबनी से लेकर पटना और पुणे तक ईडी की टीम ने दोनों के ठिकानों को खंगाला है। छापेमारी के दौरान गुलाब यादव और संजीव हंस के अलावा दोनों की पत्नियों और कुछ रिश्तेदारों के बीच लाखों रुपए के लेनदेन की बात सामने आई है। 


रिपोर्ट्स के मुताबिक, छापेमारी में ईडी को पुणे में संजीव हंस की पत्नी और गुलाब यादव एक सीएनजी पंप की जानकारी मिली है, जिमें करोड़ों रुपए का निवेश किया गया है। छापेमारी के दौरान दोनों के ठिकानों से भारी मात्रा में दस्तावेज, लैपटॉप, बैंक पासबुक और करोड़ों के लेनदेन से जुड़े दस्तावेज ईडी के हाथ लगे हैं। ईडी सभी कागजातों की जांच कर रही है और पता लगाने की कोशिश कर रही है कि प्राप्त संपत्ति के दस्तावेज में कितने की संपत्ति अवैध है।


ईडी के सूत्रों की मानें तो पूर्व विधायक गुलाब यादव और ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस की ठेकेदारी समेत अन्य कारोबार में साझेदारी है। दोनों की पत्नियां भी कारोबार में साझेदार हैं। दोनों के पार्टनरशीप के अलावा बैंकों में लाखों रुपए लेनदेन का भी ईडी की छापेमारी में खुलासा हुआ है। पुणे और दिल्ली में दोनों की साझा संपत्तियों के कागजात हाथ लगे हैं। फिलहाल ईडी बरामद दस्तावेजों की जांच कर रही है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में दोनों की परेशानी बढ़ने वाली है।


बता दें कि बिहार में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस का विवादों से पुराना नाता रहा है। बिहार के सीनियर आईएएस अधिकारी संजीव हंस के ऊपर रेप का आरोप भी लग चुका है। संजीव हंस के साथ-साथ राजद के पूर्व विधायक गुलाब यादव के ऊपर एक महिला ने रेप का आरोप लगाया था। चार साल पहले एक महिला ने दोनों के ऊपर गन प्वाइंट पर लेकर रेप करने का आरोप लगाया था। 


साल 2021 में एक महिला ने आरोप लगाया था कि आईएएस संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव ने उसके साथ रेप किया है। उक्त महिला का आरोप था कि तत्कालीन विधायक गुलाब यादव ने उसे महिला आयोग का सदस्य बनाने का प्रलोभन देकर पटना के रूकनपुरा स्थित अपने फ्लैट पर बुलाया था और वहां वहां उसके साथ रेप किया गया था। 


महिला का कहना था कि गुलाब यादव ने रेप का वीडियो भी बना लिया था। उस वीडियो के आधार पर उसे ब्लैकमेल किया गया। महिला का कहना था कि गुलाब यादव ने उसे ब्लैकमेल कर दिल्ली के होटल में बुलाया, जहां आईएएस अधिकारी संजीव हंस भी मौजूद थे। दोनों और नशीला पर्दाथ खिलाकर रेप किया। महिला के मुताबिक, अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर उसे कई दफे होटलों बुलाया गया जहां संजीव हंस और गुलाब यादव के उसके साथ रेप किया।