जनरल बिपिन रावत के निधन पर बिहार के नेताओं ने जताया शोक, सीएम नीतीश भी दुखी

जनरल बिपिन रावत के निधन पर बिहार के नेताओं ने जताया शोक, सीएम नीतीश भी दुखी

PATNA : हेलीकॉप्टर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 11 लोगों का निधन हो गया है. उनके निधन पर बिहार के CM नीतीश कुमार सहित कई नेताओं ने शोक प्रकट किया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हेलीकॉप्टर हादसे में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी धर्मपत्नी एवं अन्य सैन्य अधिकारियों के निधन पर शोक जताया है.


मुख्यमंत्री ने शोक संदेश में कहा, ‘‘इस हादसे की खबर से मर्माहत हूं. जनरल रावत एक जिम्मेदार सैन्य प्रमुख, कर्तव्यपरायण अधिकारी एवं कुशल नेतृत्वकर्ता रहे, जिन्होंने अपनी काबिलियत और सतत परिश्रम की बदौलत थल सेनाध्यक्ष बने और बाद में पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बने.


उन्होंने कहा कि जनरल बिपिन रावत ने अपने शानदार कैरियर में परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, सेना पदक, विशिष्ट सेवा मेडल समेत कई सम्मान हासिल किए. उन्होंने कहा कि जनरल रावत के निधन से भारत माता ने एक सच्चा सपूत खो दिया है, जिसकी भरपाई संभव नहीं है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.


बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने हेलीकॉप्टर हादसे में भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ विपिन रावत, उनकी पत्नी एवं अन्य स्टाफ के निधन पर गहरा दु:ख जताया है. उपमुख्यमंत्री ने गहरी शोक-संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि बिपिन रावत के निधन से देश ने एक वीर योद्धा को खो दिया है.


बिपिन रावत ने जनवरी 2020 से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पदभार ग्रहण किया था. इससे पहले उन्होंने भारतीय थल सेनाध्यक्ष के रूप में सेवाएं दी. देश की रक्षा और सम्मान के लिए उन्होंने कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन को अंजाम दिया. आखिरी दम तक उन्होंने देश की सेवा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया.


वहीं कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि मां भारती की रक्षा हेतु अपना संपूर्ण जीवन राष्ट्रसेवा में समर्पित करने वाले देश के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी धर्मपत्नी समेत अन्य सेना के अधिकारियों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु का दु:खद समाचार अत्यंत पीड़ादायक है. हृदय को असहनीय पीड़ा प्रदान करने वाले समाचार सुन कर स्तब्ध हूँ, देश के प्रथम सी डी एस जनरल विपिन रावत जी के साथ 13 लोगो का निधन तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारण हो गया.


बिहार के हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय ने भी जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक प्रकट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी. मंगल पांडेय ने अपने ट्वीट में लिखा- विनम्र श्रद्धांजलि.. देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जी को भावभीनी श्रद्धांजलि'.


केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भी गहरा शोक जताया है. उन्होंने कहा कि यह देश के लिए बहुत ही बड़ी क्षति है. ये बहुत ही दुःखद और पीड़ादायक दुर्घटना है. देश ने असमय अपने चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ बिपिन रावत को खो दिया. आपको हिंदुस्तान हमेशा याद रखेगा. वहीं, BJP नेता नवल किशोर यादव समेत अन्य ने भी अपना दुःख प्रकट किया है.