गबन के मामले में बैंक मैनेजर गिरफ्तार, ग्राहकों के खातों से हर महीने निकालता था पैसे, बैंक में नहीं थी पासबुक अपडेट कराने की सुविधा

गबन के मामले में बैंक मैनेजर गिरफ्तार, ग्राहकों के खातों से हर महीने निकालता था पैसे, बैंक में नहीं थी पासबुक अपडेट कराने की सुविधा

PATNA: 20 लाख के गबन के एक मामले में UP पुलिस ने पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक को गिरफ्तार किया है। धनरुआ पुलिस की मदद से उत्तर प्रदेश पुलिस ने धनरुआ बाजार स्थित पीएनबी की शाखा में छापेमारी की। पुलिस को देख बैंक के कर्मचारी कुछ देर के लिए हैरान रह गये उन्हें पता नहीं चल रहा था कि आखिर माजरा क्या है। जब यूपी पुलिस ने ब्रांच मैनेजर रजनीश कुमार को गिरफ्तार किया और उन्हें अपने साथ गोरखपुर ले गयी तब पूरे मामले की जानकारी बैंक के कर्मचारियों को हुई। बैंक मैनेजर पर 6 महीने पहले ही अरेस्ट वारंट निकला था। यूपी पुलिस के पत्राचार का जवाब नहीं देने और अपना पक्ष रखने के लिए उपस्थित नहीं होने पर पुलिस ने आज यह कार्रवाई की। 


फर्जीवाड़ा मामले में पंजाब नेशनल बैंक के मैंनेजर रजनीश की गिरफ्तारी हुई है। रजनीश नालंदा के बिंद थाना क्षेत्र के निगराइन गांव निवासी रामचंद्र प्रसाद के बेटे हैं। धनरुआ बाजार स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में गिरफ्तारी के लिए यूपी पुलिस पहुंची थी। गिरफ्तारी के दौरान कुछ देर के लिए बैंक में कामकाज ठप हो गया। फिलहाल यूपी पुलिस रजनीश को लेकर गोरखपुर के लिए निकली है। 


बताया जाता है कि गोरखपुर में ब्रांच मैनेजर के खिलाफ गबन का मामला दर्ज था। छह महीने पहले गिरफ्तारी वारंट भी निकला था। रजनीश कुमार पर यूपी के गोरखपुर के अकौना थाना की अकौना ब्रांच में मैनेजर रहने के दौरान फर्जीवाड़ा कर ग्राहकों का पैसा निकालने का मामला दर्ज था। मामला बैंक के ऑडिट में पकड़ा गया था। ब्रांच के कई ग्राहकों के खाते से हर माह तीन-चार हजार की अवैध निकासी की जाती थी लेकिन बैंक के ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं थी। 


जानकारी नहीं रहने का मुख्य कारण यह था कि उस ब्रांच में पासबुक अपडेट करने की कोई व्यवस्था नहीं थी। ऑडिट रिपोर्ट के मुताबिक पैसे की निकासी ब्रांच मैनेजर की जानकारी में हुआ करती थी। जब ब्रांच मैनेजर रजनीश कुमार के खिलाफ थाने में मामला दर्ज हुआ तब तबादला पटना के धनरुआ ब्रांच में हो गया। 


पटना तबादला होने के बाद कई बार गोरखपुर पुलिस ने रजनीश को पत्र भेजा और थाने में उपस्थित होकर मामले पर पक्ष रखने को कहा लेकिन ब्रांच मैनेजर उपस्थित नहीं हुआ। जिसके बाद आज यूपी पुलिस ने धनरुआ पुलिस की मदद से कार्रवाई करते हुए रजनीश को बैंक शाखा से गिरफ्तार कर लिया। रजनीश के खिलाफ 20 लाख से अधिक के गबन का मामला है। फिलहाल यूपी पुलिस उसे लेकर गोरखपुर के लिए रवाना हुई है।