First Bihar की खबर का बड़ा असर: 9 टीचरों का वेतन रूका, विभाग ने जारी किया शो-कॉज, शौचालय का ताला बंद रखने से 2 छात्रा की हुई थी मौत

First Bihar की खबर का बड़ा असर: 9 टीचरों का वेतन रूका, विभाग ने जारी किया शो-कॉज, शौचालय का ताला बंद रखने से 2 छात्रा की हुई थी मौत

PURNEA: दो दिन पहले स्कूल के शौचालय में ताला बंद रहने के कारण दो छात्रा की मौत हो गयी थी। शौच के लिए दोनों तालाब के किनारे गयी तभी पैर फिसलने से दोनों गहरे पानी में डूब गई और दोनों की मौके पर ही मौत हो गयी। फर्स्ट बिहार ने इस खबर को प्रमुखता से प्रसारित किया था। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने इस पर  संज्ञान लिया। स्कूल के तमाम टीचर का वेतन रोक दिया गया है और सभी को शो-कॉज नोटिस भी जारी किया गया है। 


मामला पूर्णिया के केनगर थानाक्षेत्र के गोकुलपुर पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय अलीनगर-2 का है। इस घटना के संबंध में शिक्षा विभाग ने स्कूल के 9 शिक्षकों पर कार्रवाई की है। इन सभी के वेतन पर रोक लगाई गयी है। वही इन शिक्षकों को शो-कॉज भेजा गया है। यह पूछा गया है कि किस परिस्थिति में विद्यालय अवधि में स्कूल का शौचालय बंद किया गया था। उक्त आचरण के कारण क्यों नहीं आपके लोगों के खिलाफ विधिसमत विभागीय कार्रवाई की जाए। सभी टीचरों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। 


विभागीय आदेश में इस बात का भी जिक्र है कि विद्यालय के सुचारू रूप से संचालन की जिम्मेवारी केवल प्रधानाध्यापक की नहीं है बल्कि स्कूल में पदस्थापित शिक्षक और शिक्षिकाएं की भी जिम्मेवारी बनती है। स्कूल के शौचालय में ताला बंद रहने के कारण दो छात्राएं शौच के लिए बाहर गई और दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से पानी में डूबने से दोनों की मौत हो गयी। विद्यालय अवधि में शौचालय खुला रखने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी, पूर्णिया ने जारी किया है। कहा है कि उक्त आचरण आपके स्वेच्छाचारिता, कर्तव्यविमुखता एवं उच्चाधिकारी के आदेश का अवहेलना प्रदर्शित करता है। यह स्थिति अत्यमंत ही खेदजनक है और अधोहस्ताक्षरी को मान्य नहीं है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, स्थापना-सह- प्रा० शि० एवं सर्व शिक्षा अभियान, पूर्णिया ने जिन शिक्षक-शिक्षिकाओं का वेतन रोका गया है और स्पष्टीकरण मांगा गया है उनके नाम इस प्रकार है..

1. श्री महेश पासवान, सहायक शिक्षक

2. श्री सुशील कुमार रजक, सहायक शिक्षक

3. मो० अनामुल हक, सहायक शिक्षक

4. श्रीमती अर्चना देवी, सहायक शिक्षिका

5. श्रीमती चन्दा कुमारी, सहायक शिक्षिका

6. सुश्री ब्युटी कुमारी, सहायक शिक्षिका

7. सुश्री नीतू कुमारी, सहायक शिक्षिका 

8. श्रीमती सायका आफरीन, सहायक शिक्षिका

9. श्रीमती सूफिया नाज, सहायक शिक्षिका म० वि० अलीनगर 2. प्रखंड के०नगर


घटना 20.07.2024 की है जब विद्यालय अवधि में शौचालय में ताला बंद रहने के कारण दो छात्राएं शौच के लिए बाहर गई जहाँ दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से तालाब के पानी में डूबने के कारण दोनों की मौत हो गयी थी। इसकी प्रतिलिपि पूर्णिया के जिला शिक्षा पदाधिकारी, पूर्णिया के वरीय कोषागार पदाधिकारी, पूर्णिया प्रमंडल के क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक, निदेशक, प्रशासन-सह-अपर सचिव, शिक्षा विभाग, उप विकास आयुक्त, जिला पदाधिकारी, निदेशक, प्राथमिक शिक्षा, शिक्षा विभाग,पटना, राज्य परियोजना निदेशक, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद्, पटना को भी भेजा गया है। 


20 जुलाई को हुई इस घटना के बाद फर्स्ट बिहार ने जब लोगों से बात की तब उनका कहना था कि स्कूल में जो शौचालय है उसमें ताला लगाकर रखा जाता है। ताला बंद रहने के कारण स्कूल की दोनों बच्चियां पास के बाँसबाड़ी में शौच के लिए गयी थी। शौच के बाद जब वो तालाब के पास गयी तभी पैर फिसल गया और दोनों बच्ची तालाब के गहरे पानी में डूब गई और दोनों की मौके पर ही मौत हो गयी। आक्रोशित ग्रामीणों के साथ परिजनों ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई किये जाने की मांग करने लगे। इस घटना को लेकर लोगों में खासा आक्रोश देखने को मिला था। 


मृतक बच्ची की पहचान गोकुलपुर अलीनगर वार्ड सं०-09 निवासी चन्दन कुमार उर्फ टुनटुन साह की 10 वर्षीय पुत्री अंजली कुमार एवं बबलू साह की 8 वर्षीय पुत्री सोनाक्षी कुमारी के रूप में हुई है। तालाब में डूबने से स्कूल की दो छात्रा की मौत की खबर सुनते ही अंचलाधिकारी केनगर दिवाकर कुमार, थानाध्यक्ष नवनीत कुमार गुप्ता, गोकुलपुर पंचायत के मुखिया नीरज कुमार एवं समाजसेवी सुबोध मेहता मौके पर पहुंचे थे तब इन इन्होंने आक्रोशित लोगों को कार्रवाई का आश्वासन दिया था। लेकिन परिजन पूर्णियां सासंद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े थे। काफी मशक्कत के बाद अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष ने लोगों को शांत कराया था।