दुनिया की सबसे बड़ी सर्वे कंपनी की रिपोर्ट : नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता, बाइडेन-जॉनसन सब पीछे

दुनिया की सबसे बड़ी सर्वे कंपनी की रिपोर्ट : नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता, बाइडेन-जॉनसन सब पीछे

DESK : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन औऱ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत दुनिया के 13 प्रमुख देशों के प्रमुख उनसे काफी पीछे हैं. विश्व की सबसे बडी सर्वे कंपनी में से एक द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में ये बात सामने आयी है. ये सर्वे कह रहा है कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की स्वीकार्यता दुनिया के किसी और नेता से ज्यादा है.


द मॉर्निंग कंसल्ट का सर्वे
अमेरिकी सर्वे कंपनी द मॉर्निंग कंसल्ट ने 2 सिंतबर को अपनी सर्वे रिपोर्ट जारी की है. ये रिपोर्ट कह रही है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के मामले में दुनिया के दूसरे राष्ट्राध्यक्षों से काफी आगे हैं. नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल, ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर बोरिस जॉनसन, मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्राडोर , इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन, कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो, और ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनैरो से काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं.


कोरोना से नुकसान हुआ फिर भी आगे हैं मोदी
द मॉर्निंग कंसल्ट की सर्वे ये कह रही है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर असर पडा. फिर भी वे दूसरे देशों के प्रमुख से आगे हैं. कोरोना की दूसरी लहर से पहले नरेंद्र मोदी का अप्रूवल रेटिंग 84 प्रतिशत थी. मई 2020 में इसी कंपनी के सर्वे में नरेंद्र मोदी की अप्रूवल रेटिंग 84% बतायी गयी थी. उस वक्त कोरोना की पहली लहर से भारत निकल रहा था. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के समय 2021 की जून में जब द मॉर्निंग कंसल्ट की रेटिंग जारी हुई तो पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66% थी. हालांकि बाद में ये सुधरी और मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 फीसदी हो गयी.


इस सर्वे के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मोदी से लोगों की नाराजगी बहुत बढ गयी थी. उस दौर में मोदी की लोकप्रियता में गिरावट चरम पर थी. ये वो दौर था जब कोरोना से त्राहिमाम मचा था और ऑक्सीजन की कमी से देश भर में हाहाकार था. लेकिन उसके बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने हालात से निपटने के लिए जो कदम उठाये उससे उनकी लोकप्रियता फिर से बढी.


जानिये दुनिया के 13 देशों के प्रमुख की कितनी रेटिंग आयी है इस सर्वे में. 


1.    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- अप्रूवल रेटिंग 70 प्रतिशत

2.    मैक्सिको के शासनाध्यक्ष लोपेज ओब्रडोर-अप्रूवल रेटिंग 64 प्रतिशत

3.    इटली के राष्ट्र प्रमुख मारियो द्राघी- अप्रूवल रेटिंग 63 प्रतिशत

4.    जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल-अप्रूवल रेटिंग 53 प्रतिशत

5.    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन-अप्रूवल रेटिंग 48 प्रतिशत

6.    आस्ट्रेलिया के राष्ट्र प्रमुख स्कॉट मॉरिसन- अप्रूवल रेटिंग 48 प्रतिशत

7.    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो-अप्रूवल रेटिंग 45 प्रतिशत

8.    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन-अप्रूवल रेटिंग 41 प्रतिशत

9.    ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनैरो-अप्रूवल रेटिंग 39 प्रतिशत

10. दक्षिण कोरिया के मून जे-इन- अप्रूवल रेटिंग 38 प्रतिशत