'ड्राई स्टेट' बिहार में जहरीली शराब से दो और लोगों की मौत, मुजफ्फरपुर में 8 ने तोड़ा दम, थानाध्यक्ष और प्रभारी थानेदार सस्पेंड

'ड्राई स्टेट' बिहार में जहरीली शराब से दो और लोगों की मौत, मुजफ्फरपुर में 8 ने तोड़ा दम, थानाध्यक्ष और प्रभारी थानेदार सस्पेंड

MUZAFFARPUR : बिहार में साल 2016 में आपार बहुमत के साथ जब महागठबंधन की सरकार बनी तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सबसे बड़े मुद्दे की नब्ज पकड़ी और शराबबंदी लागू कर दी. इस तरह बिहार देश का चौथा 'ड्राई स्टेट' बना, जहां शराब पीने और बेचने पर पूर्णतः पाबंदी है. लेकिन इन दिनों सीवान और मुजफ्फरपुर जिले से जो ख़बरें निकल कर सामने आ रही हैं, वो काफी हैरान करने वाली है. ताजा सूचना के मुताबिक जहरीली शराब से मुजफ्फरपुर में दो और लोगों की मौत हो गई है. यहां मौत का आंकड़ा बढ़कर आठ हो गया है. घटना के बाद जिला प्रशासन से लेकर वर्दीधारियों के बीच हड़कंप मच गया है.


मुजफ्फरपुर जिले में कथित जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या अब आठ हो गई है. प्रशांत हास्पिटल में विशंभरपुर के रहने वाले मुन्ना ने भी दम तोड़ दिया है. पिछले दिन दिन में यहां कुल आठ लोग दम तोड़ चुके हैं. मृतकों के घर में कोहराम मच गया है. पूरे गांव में मातमी सन्नाटा पसरा है. गौरतलब हो कि सबसे पहले गुरुवार की देर रात दो लोगों की मौत हुई. घटना रूपौली और सिउड़ी ऐमा गांव में हुई. पुलिस ने चार मृतकों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया, जबकि दो शवों का पुलिस के पहुंचने से पूर्व परिजन दाह-संस्कार कर चुके थे.


घटना की सूचना मिलते ही आनन-फानन में जिले के सबसे बड़े अधिकारी डीएम प्रणव कुमार, एसएसपी जयंतकांत, डीडीसी आशुतोष द्विवेदी घटनास्थल पर पहुंचे. इनके साथ आरएफएसएल की टीम, सीआईडी, विशेष शाखा, उत्पाद विभाग की टीम भी उस गांव में पहुंचकर छानबीन की. बताया जा रहा है कि इस मामले में दो अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है. सरैया थानाध्यक्ष और प्रभारी थानेदार को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है. यह खबर शनिवार दोपहर को निकल कर सामने आई है.


इस मामले में जांच के दौरान अधिकारियों की टीम ने ग्रामीणों से जानकारी ली है. मृतकों के घर की तलाशी ली गई है. इस दौरान गांव से पुलिस ने शराब की खाली बोतलें, रैपर, पंचिंग मशीन आदि जब्त की है. रूपौली और आसपास के इलाके से वार्ड सदस्य समेत 10 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. सरैया थाने पर सभी से पूछताछ की जा रही है. दो मकान को भी पुलिस ने सील किया है.


उत्पाद विभाग की टीम ने एक मृतक विपुल शाही के घर के पीछे से भी कई खाली बोतलें बरामद की हैं. एसएसपी जयंतकांत ने बताया कि प्रारंभिक छानबीन में प्रतिबंधित वस्तु पीने से लोगों की मौत हुई है. पुलिस ने तीन लोगों के शव का पोस्टमार्टम कराया है. एफआईआर की कवायद की जा रही है. मामले में वार्ड सदस्य को गिराफ्तार किया गया है.


बताया जा रहा है कि तीन दिन पहले बीते बुधवार की रात रूपौली गांव में स्थानीय नवनिर्वाचित वार्ड सदस्य अमित कुमार बिट्टू की जीत की खुशी में शराब पार्टी हुई थी. इसमें डेढ़ दर्जन लोग शामिल हुए थे. देर रात ही मुन्ना सिंह, अवनीश कुमार सिंह और विपुल शाही की तबीयत बिगड़ गई. 


इसके बाद परिजनों ने स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया. तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर गुरुवार को उनको लेकर मुजफ्फरपुर के जूरन छपरा स्थित एक निजी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां मुन्ना सिंह को डॉक्टर ने ब्रॉट डेथ साबित किया. अवनीश और विपुल को भर्ती कर लिया. वहां देर रात अवनीश की भी मौत हो गई. और आज शनिवार को भी दो और लोगों की मौत हो गई.