देश भर में आज दशहरा की धूम, पटना में इस समय होगा रावण दहन

देश भर में आज दशहरा की धूम, पटना में इस समय होगा रावण दहन

PATNA : आज देश भर में दशहरा यानी व‍िजयदशमी का पर्व मनाया जा रहा है. आज के द‍िन नवरात्र व्रत का पारण क‍िया जाता है और साथ ही दुर्गा व‍िसर्जन की भी परंपरा है. मान्‍यता है क‍ि इस द‍िन मां दुर्गा ने मह‍िषासुर का वध क‍िया था और श्री राम ने रावण पर जीत प्राप्‍त की थी. इस दिन को असत्‍य पर सत्‍य की जीत, अधर्म पर धर्म की विजय का दिन माना जाता है. 


दशहरा के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, सीएम नीतीश समेत कई नेताओं ने लोगों को शुभकामनाएं दी. सीएम नीतीश ने ट्वीट कर लिखा-विजयादशमी का पर्व असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है. सभी को इस शुभ अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.






दशहरे पर शस्‍त्र पूजन की भी परंपरा है ज‍िसे आयुध पूजन भी कहा जाता है. परंपराओं के अनुसार दशहरे पर शमी के पेड़ की पूजा भी की जाती है वहीं खाने में पान चबाने की परंपरा भी है. दशहरे पर शाम के समय रावण दहन होता है. 


पटना में इस बार रावण दहन का कार्यक्रम गांधी मैदान की बजाय कालिदास रंगालय में हो रहा है. रावण वध का समय शाम 4: 30 से 5:30 बजे तक का निर्धारित है. पटना में इस बार रावण की ऊंचाई मात्र 15 फीट ही होगी. पहले 50 रावण फीट से ऊंचा होता था. रावण वध समारोह के आयोजन की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. 


कालिदास रंगालय में 15 फीट का रावण ,14 फीट का कुंभकरण 13 फीट का मेघनाद का पुतला का बनाया गया है. रावण वध के साथ कोरोना का भी दहन होगा. रावण का पुतला बनाने वाले कलाकार ने बताया कि भले रावण छोटा बना हो लेकिन इस बार अलग तरीका से रावण को बनाया गया है. कोरोना की वजह से रावण वध समारोह छोटे स्तर पर आयोजित किया जा रहा है.