CTET परीक्षा देने जा रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें, भूलकर भी न पहनें ये चीजें वरना हो जाएंगे एग्जाम से बाहर

CTET परीक्षा देने जा रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें, भूलकर भी न पहनें ये चीजें वरना हो जाएंगे एग्जाम से बाहर

PATNA : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीटीईटी परीक्षा 2023 का आयोजन 20 अगस्त 2023 रविवार को देशभर में किया जाएगा। जो भी अभ्यर्थी सीटीईटी 2023 में भाग लेना चाहते हों वो अपना एडमिट कार्ड लेकर आज एग्जाम दे सकते हैं। इस परीक्षा के सीबीएसई ने लगभग सारी तैयारी कर ली है। परीक्षा केंद्रों पर नकल, पेपर आउट जैसे मामलों को रोकने के लिए कड़े इंतेजाम किए गए हैं।  यही नहीं अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पहले रिपोर्ट करने को कहा गया है। अभ्यर्थी अगर  लेट होता है तो वह परीक्षा देने से वंचित हो सकता है। 


दरअसल, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी।वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02:30 बजे के बाद शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। जो अभ्यर्थी पहली शिफ्ट में 9:30 बजे  और दूसरी शिफ्ट में 02:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करेंगे परीक्षा में भाग लेने की अनमति नहीं होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से दो घंटे यानी 120 मिनट पहले पहुंचना होगा। यानी सुबह 9:30 से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को सुबह 7:30 बजे पहुंच जाना होगा। 



सीटीईटी परीक्षा 2023 देने जा रही उम्मीदवारों के लिए दिशानिर्देश

1 . अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर सीटीईटी एडमिट कार्ड 2023 के साथ अपनी एक आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस) लेकर जाना होगा। 

2. सीटीईटी एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ के साथ अभ्यर्थी अपना बॉल प्वाइंट पेन (काला या नीला) लेकर जाएं. पेंसिल लेकर जाने की मनाही है।

  • 3. अभ्यर्थियों को परीक्षा से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।

  • 4. परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं मिलेगा।


  • इसके साथ ही सीटीईटी परीक्षा में अभ्यर्थियों का एडिमट कार्ड और आईडी प्रूफ के अलावा कुछ भी साथ लेकर जाने की मनाही है। अभ्यर्थियों को घड़ी के साथ-साथ किसी भी तरह का गहना पहनकर जाने की सख्त मनाही है। सीटीईटी परीक्षा में बड़ी जूलरी, पर्स, हैंडबैग, बैग लेकर जाना मना है। इसके साथ ही मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, हेडफोन, ब्लूटूथ सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर भी पाबंदी है।


आपको बताते चलें कि, सीटीईटी पेपर 1 पास करने वाले को कक्षा 1 से पांचवीं कक्षा तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माना जाएगा। वहीं पेपर 2 पास करने वाले को कक्षा 6 से कक्षा 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।  सीटीईटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं।