सीएम नीतीश बोले- समाज के हर वर्ग के लिए हमने काम किया, सेवा करना ही हमारा धर्म और कर्तव्य है

सीएम नीतीश बोले- समाज के हर वर्ग के लिए हमने काम किया, सेवा करना ही हमारा धर्म और कर्तव्य है

PATNA :  बिहार विधानसभा चुनाव में आखिरी चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार चुनावी जनसभाओं को संबोधित करने में जुटे हुए हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहरसा जिले की महिषी विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित किया. सीएम नीतीश ने कहा कि उनके नेतृत्व में सरकार ने महिलाओं के सम्मान के लिए बहुत काम किया.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि "हमने पंचायतीराज संस्थाओं में और नगर निकाय में 50 प्रतिशत का आरक्षण महिलाओं को दिया. अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग, अतिपिछड़ा वर्ग के लोगों को भी आरक्षण दिया है, आज सबकी इज्जत बढ़ी हैं, सभी वर्ग के लोगों के विकास के लिए हूं, हमने समान रूप से काम किया."


उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान किये विकास कार्यों के बारें में बोलते हुए कहा कि, "हर क्षेत्र में हमने काम किया है; हर वर्ग के विकास के लिए, हर जिले में शैक्षणिक संस्थानों का निर्माण कराया है. हम कोई चीज छोड़ते नहीं हैं, उनको आगे बढ़ाने का काम करते हैं.  हम सबको कहते हैं आगे पढ़िए, आगे बढ़िए. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लोन जो छात्र लौटाने में असक्षम रहेंगे तो हम माफ कर देंगे लेकिन पढ़िए जरूर.


उन्होंने बताया कि "हमने कुशल युवा प्रोग्राम के द्वारा कंप्यूटर का प्रशिक्षण देने का काम भी किया, सिर्फ कंप्यूटर का ही प्रशिक्षण नहीं दिया साथ में कौशल संवाद, व्यवहार कौशल का भी प्रशिक्षण दिया, अब तक 10 लाख युवाओं ने प्रशिक्षण लिया है. हम पूरे बिहार को एक परिवार मानते हैं; आपकी सेवा करना हमारा धर्म है, हमारा कर्तव्य है."


सीएम नीतीश कुमार ने जदयू से महिषी प्रत्याशी गुंजेश्वर साह के लिए लोगो से वोट की अपील की.  साथ ही उन्होंने अपने विरोधियों पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, "हमारा काम ही है सेवा करना, मगर कुछ लोगों का काम व्यक्तिगत सेवा करना है."


गुंजेश्वर साह ने भी लोगों को सचेत करते हुए कहा,"पहले भय का महौल था और अपने अधिकारों से लोग वंचित हो जाते थे। ऐसे लोगों को नीतीश कुमार जी ने न्याय के साथ विकास करके दिखा दिया. उन्होंने महिलाओं को सम्मान दिया है. महिलाएं उनको ही मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहती हैं. किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि बिहार में भी घर -घर में बिजली पहुंचेगी लेकिन नीतीश कुमार जी ने वो करके दिखाया है."


इसके साथ ही उन्होंने लोगो से अपने पक्ष में वोट की अपील करते हुए कहा कि विकास उनके लिए सर्वोपरि है और नीतीश कुमार ने पूरी दुनिया में बिहार का मान बढ़ाया है.