पटना : छठ पर घर जा रहे हैं तो सतर्कता जरूरी है, हर साल महापर्व के दौरान होती सबसे ज्यादा चोरी

पटना : छठ पर घर जा रहे हैं तो सतर्कता जरूरी है, हर साल महापर्व के दौरान होती सबसे ज्यादा चोरी

PATNA : त्योहारों के समय अपराधी काफी एक्टिव हो जाते हैं. ज़्यादातर लोग त्यौहार की वजह से अपने पैतृक गांव चले जाते हैं. ऐसे में उनके घर या फ्लैट खाली रह जाते हैं. चोर और अपराधी इसी मौके की तलाश में रहते हैं. बीते दिनों चोरी की कई घटनाओं ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. पुलिस की टीम अब इस बात का ख्याल रखेगी कि आपके घर और सामान सुरक्षित रहे. लेकिन फिर भी लोगों को सावधानियां बरतनी जरुरी है.


दरअसल, खाली घरों की सुरक्षा को लेकर पटना के सभी थानों में पांच-पांच क्विक मोबाइल टीम दिया गया है. साथ ही थाना पुलिस की मोबाइल टीम भी मोहल्लों की गलियों से लेकर चौक चौराहों पर पेट्रोलिंग करेगी. संवदेनशील इलाकों को चिह्नित किया गया है, जहां 24 घंटे शिफ्ट बदलकर जवानों की ड्यूटी लगाई गई है. 


एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने रविवार को सभी एसपी, डीएसपी और थानेदारों के साथ बैठक कर घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही रात्रि गश्ती को लेकर दिशा-निर्देश दिए. एसएसपी ने बताया कि सभी घाटों पर थाना पुलिस के अतिरिक्त बल तैनात किया गया है. शहरी और इससे जुड़े करीब 30 थानों में बाइक सवार जवानों को तैनात किया गया है. साथ ही पैदल गश्ती भी बढ़ाने का निर्देश दिया है. 


छठ महापर्व में कई लोग जो अपने घर और फ्लैट खाली छोड़कर जाते हैं, उन्हें भी अब परेशान होने की जरुरत नहीं है. इनके लिए सभी थानों में पांच-पांच क्विक मोबाइल टीम तैनात की गई है. बस लोगों को कुछ सावधानियां बरतने की ज़रूरत है. एसएसपी ने लोगों से अपील की है कि वे घर में कैश या जेवर न रखें. घर छोड़ने से पहले उसे बैंक अकाउंट और लॉकर में जमा करा दें. घर की सारी लाइट ऑफ न रहे, बाहर की लाइट जलते हुए छोड़कर जाएं. 


इसके अलावा ग्रिल को चेक करें. खिड़कियों को बंद करें. मेन गेट को अच्छे से लॉक करें. घर छोड़ने से पहले पड़ोस में रह रहे विश्वसनीय या पास रहने वाले रिश्तेदार को सूचना दें. थाने में भी घर के खाली होने की सूचना जरूर दें ताकि पुलिस भी नजर रख सके.


पुलिस के मुताबिक, पटना के चोरियां दीघा, राजीव नगर, शास्त्रीनगर, पत्रकारनगर, कंकड़बाग, एसकेपुरी, गर्दनीबाग, अगमकुआं, रूपसपुर, कोतवाली, गांधी मैदान, बेउर ऐसे इलाके है, जहां सबसे अधिक चोरियां होती है.