सरकार का दावा : छठ पर नहीं होगी गड़बड़, 22 जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

सरकार का दावा : छठ पर नहीं होगी गड़बड़, 22 जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

PATNA : आज से शुरू हो चुके छठ महापर्व को लेकर बिहार सरकार ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई अहम फैसले किए हैं छठ महापर्व पर सुरक्षा और लॉयन ऑर्डर बनी रहे इसके लिए 22 जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है पुलिस के अलावे लाठी पार्टी और होमगार्ड के जवानों को भी व्यवस्था में लगाया गया है पुलिस मुख्यालय की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक अतिरिक्त बलों की प्रतिनियुक्ति जिला पुलिस की मदद से की गई है सरकार का दावा है कि छठ महापर्व के दौरान कहीं भी गड़बड़ नहीं होगी। राजधानी पटना में भी सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं जिले के एसएसपी और डीएम खुद देर रात तक इंतजामों की मॉनिटरिंग करते नजर आए या अलग बात है कि छठ के एक दिन पहले पटना में फायरिंग की घटना हो गई। 


बिहार के 22 जिलों में अतिरिक्त बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसमें पटना के अलावे नालंदा, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, कैमूर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, भागलपुर और मुंगेर भी शामिल हैं। इसके अलावा बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, सारण, सीवान, मोतिहारी, कटिहार, पूर्णिया, बांका, जमुई और लखीसराय जिले शामिल हैं। पुलिस मुख्यालय ने छठ महापर्व के मौके पर दंगा निरोधक कंपनियों की तैनाती जरूरत के मुताबिक करने का भी आदेश दिया है। रेंज आईजी और डीआईजी को इस संबंध में दिशा निर्देश दिए गए हैं। 


कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सबसे अधिक के जवानों की तैनाती पटना जिले में की गई है। पटना में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की टीम कंपनियों के अलावे 800 लाठीधारी पुलिस और 1000 होमगार्ड के जवान उपलब्ध कराए गए हैं। सशस्त्र पुलिस के जवान और अन्य जवानों को प्रतिरूप किया गया है औरंगाबाद जिले में सशस्त्र पुलिस की पांच कंपनियों के अलावे भागलपुर और सीतामढ़ी में भी सौ-सौ की संख्या में जवान उपलब्ध कराए गए हैं। इन सबकी प्रतिनियुक्ति 12 नवंबर तक के जिले में रहेगी। अब देखना होगा कि इतने लंबे चौड़े इंतजाम के बाद छठ पूजा के दौरान कोई अप्रिय वारदात न हो।