गंगा घाट पर छठ करने जा रहे तो एक टीका है जरूरी, कोरोना गाइडलन तोड़ना भारी पड़ सकता है

गंगा घाट पर छठ करने जा रहे तो एक टीका है जरूरी, कोरोना गाइडलन तोड़ना भारी पड़ सकता है

PATNA : बिहार में कोरोना महामारी की रफ्तार जरूरत थम चुकी है लेकिन छठ महापर्व के मौके पर लापरवाही भारी पड़ सकती है। यही वजह है कि प्रशासन अब छठ घाट पर संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में जुट गया है। प्रशासन ने यह निर्देश दिए हैं कि अगर आप छठ घाट पर पूजा करने या उसमें शामिल होने जा रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि कोरोना की एक वैक्सीन आपको जरूर लग चुकी हो। 


छठ पर्व के दौरान घाटों पर होनेवाली भीड़भाड़ के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो, इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन का हवाला देते हुए इसका पालन सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए स्थानीय स्तर पर प्रशासन की तरफ से इस बात का प्रचार-प्रसार किया जाएगा कि कोरोना का कम से कम एक टीका ले चुके लोग ही घाट पर जाएं। इसके अलावा छठ घाट के रूट में तैनात दंडाधिकारी और पुलिस अफसर रैंडम रूप से लोगों से यह पूछेंगे कि कोरोना का टीका लगा है या नहीं ?


छठ घाटों पर इस साल ज्यादा भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। पिछले 2 सालों में महामारी के कारण लोग घाटों पर कम गए लेकिन इस बार कोरोना महामारी थमने से लोगों में लापरवाही भी बढ़ी है। यही वजह है कि प्रशासन किसी अनहोनी की संभावना को लेकर पहले से चौकस नजर आ रहा है। पटना के छठ घाटों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। इस बार भी तकरीबन 100 छठ घाट तैयार किए गए हैं यहां तैनात मजिस्ट्रेट कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता का जिम्मा भी संभालेंगे।