चंद्रयान-3 आज होगा लॉन्च, PM मोदी ने कहा - सुनहरे अक्षरों में अंकित होगा ये दिन, जानिए कितना है इसका बजट

चंद्रयान-3 आज होगा लॉन्च, PM मोदी ने कहा - सुनहरे अक्षरों में अंकित होगा ये दिन, जानिए कितना है इसका बजट

DESK : देश के तीसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-3’ के प्रक्षेपण के लिए  उलटी गिनती शुरू हो गई है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार lvm 3m4 -चंद्रयान-3 मिशन आज यानि शुक्रवार- को 14.35 बजे  को लॉन्च किया जाएगा। चंद्र मिशन साल 2019 के चंद्रयान-2 का फॉलोअप मिशन है। भारत के इस तीसरे चंद्र मिशन में भी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का लक्ष्य चंद्रमा की सतह पर लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग का है। 


वहीं,  इस चंद्रयान-3 लॉन्चिंग को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा है कि  जहां तक भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र का सवाल है, 14 जुलाई 2023 हमेशा सुनहरे अक्षरों में अंकित रहेगा. हमारा तीसरा चंद्र मिशन चंद्रयान-3 अपनी यात्रा पर निकल जाएगा। अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत का इतिहास समृद्ध रहा है।  चंद्रयान-1 को वैश्विक चंद्र मिशनों में एक पथप्रदर्शक माना जाता है, क्योंकि इसने चंद्रमा पर पानी के अणुओं की मौजूदगी की पुष्टि की थी।


मालूम हो कि, चंद्रयान-3 को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:35 बजे लॉन्च किया जाएगा। दुनिया की निगाहें इस मिशन पर टिकी हुई हैं। चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग के 3 साल 11 महीने और 23 दिन बाद भारत आज चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च करेगा। अगर मिशन सक्सेसफुल रहा तो भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथा देश बन जाएगा।


आपको बताते चलें कि,चंद्रयान-3 स्पेसक्राफ्ट के तीन लैंडर/रोवर और प्रोपल्शन मॉड्यूल हैं। करीब 40 दिन बाद, यानी 23 या 24 अगस्त को लैंडर और रोवर चांद के साउथ पोल पर उतरेंगे। ये दोनों 14 दिन तक चांद पर एक्सपेरिमेंट करेंगे। चंद्रयान-3 का बजट लगभग 615 करोड़ रुपए है। इसके साथ ही चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग ISRO की ऑफिशियल वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर लाइव देखा जा सकता है।