BPSC टीचर बहाली परीक्षा आज से शुरू, अभ्यर्थियों को अपने साथ ये चीजें रखना होगा जरूरी

BPSC टीचर बहाली परीक्षा आज से शुरू, अभ्यर्थियों को अपने साथ ये चीजें रखना होगा जरूरी

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 1.70 लाख पदों के लिए टीचर बहाली परीक्षा आज यानी गुरुवार से शुरू होने जा रही है। इसको लेकर राज्य के विभिन्न जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र दूसरे शहरों में आया वे बुधवार को ही पहुंच गए। इस लिहाजा अभ्यर्थियों ने रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर ही लेटकर रात गुजारी। यह परीक्षा 24, 25 और 26 अगस्तक तक चलेगी। इस परीक्षा में 8 लाख से अधिक उम्मीदवार भाग ले रहे हैं।  


दरअसल, बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के जरिए राज्य में शिक्षकों के 1 लाख 70 हजार से अधिक पदों को भरा जाएगा। इस परीक्षा सभी उम्मीदवारों के लिए आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन्स का पालन करना बेहद जरूरी है।  आयोग ने अपने लेटेस्ट अपडेट में कहा कि इस भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचना है। चुंकि यह परीक्षा दो पालियों में हो रही है, तो पहली पाली की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 9 बजे के बाद परीक्षा हॉल में एट्री नहीं दी जाएगी।  वहीं दूसरी पाली में उम्मीदवारों को 2.30 बजे के बाद एंट्री नहीं मिलेगी।  


मालूम हो कि, बीपीएससी ने सीधे तौर पर कहा है कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले  परीक्षार्थियों को हरके पाली के लिए बीएससी ई-एडमिट कार्ड की अतिरिक्त कॉपी को लेकर जाना होगा।  आयोग ने  नोटिस में अभ्यर्थियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षा अवधि की समाप्ति के बाद यूज्ड ओएमआर आंसर शीट को सील बंद कराने के बाद ही परीक्षा कक्ष से बाहर जाएं।  परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर रोल नंबर और बुकलेट सीरीज का गोला भरना जरूरी है।   ओएमआर के मेन पेज पर उम्मीदवारों को अपना नाम, रोल नंबर, क्यूश्चन बुकलेट सीरीज का गोला भरना अनिवार्य है। ओएमआर के मेन पेज पर उम्मीदवारों को अपना नाम, रोल नंबर, क्यूश्चन बुकलेट सीरीज का गोला भरना अनिवार्य है।   


वहीं, आयोग ने यह भी  निर्देश दिए हैं कि परीक्षा कक्ष में 50 प्रतिशत से कम गोला रंगने वाले उम्मीदवारों की अलग से सूची बनाई जाए। सभी परीक्षा कक्ष में इनविजिलेटर इसका ध्यान रखेंगे।  आयोग ने इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर निगरानी सूची फॉर्मेट उपलब्ध कराए हैं।इसमें उन उम्मीदवारों का रोल नंबर लिखना है, जिनकी ओएमआरशीट पर 50 प्रतिशत से कम गोला रंगा गया है।  


इधर, जिन अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र दूसरे शहरों में आया वे बुधवार को ही पहुंच गए। अभ्यर्थियों ने रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर ही लेटकर रात गुजारी। पटना जंक्शन और राजेंद्रनगर रेलवे स्टेशन पर बुधवार देर रात तक हजारों की संख्या में अभ्यर्थी पहुंच गए। शहर के सभी होटल भी लगभग फुल हो गए। शिक्षक अभ्यर्थियों ने स्टेशन पर जहां जगह मिली अपनी चादर बिछा दी और वहीं पैर पसार लिए। शहरों में होटल भी फुल हो गए इस कारण अभ्यर्थियों को कमरे नहीं मिल पाए। वहीं, भीड़ को देखते हुए होटल संचालकों ने रेट भी बढ़ा लिए। होटल संचालक मनमानी करने लगे और जो अभ्यर्थियों ऑनलाइन बुकिंग कर आए, उन्हें कमरे नहीं दिए गए। 


आपको बताते चलें कि, बीपीएससी टीचर भर्ती परीक्षा के जरिए राज्य में प्राइमरी टीचर (पहली कक्षा से पांचवी कक्षा तक) के 79,943 पद, टीजीटी टीचर (नौंवी से 10वीं कक्षा तक) के 32,916 पद और पीजीटी टीचर (कक्षा 11वीं से कक्षा 12वीं तक)  57,602 पदों को भरा जाएगा।