बोचहां में हार के बाद JDU ने चलाया तीर, पूर्व विधायक बोले.. BJP हिंदु–मुस्लिम का खेल खेलने से हारी

बोचहां में हार के बाद JDU ने चलाया तीर, पूर्व विधायक बोले.. BJP हिंदु–मुस्लिम का खेल खेलने से हारी

MUZAFFARPUR : बोचहां विधानसभा उपचुनाव का नतीजा सामने आ चुका है. बीजेपी की हार हुई है और आरजेडी ने इस सीट पर कब्जा जमा लिया है बिहार की इस इकलौती विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था लेकिन देश में जहां कहीं भी उपचुनाव हुए वहां बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में अब जनता दल यूनाइटेड की तरफ से बीजेपी के ऊपर ही तीर चलाया गया है. 


पूर्व विधायक और जेडीयू नेता महेश्वर प्रसाद यादव ने बीजेपी को इस हार के बाद आईना दिखाया है. पूर्व विधायक ने कहा है कि बीजेपी हिंदू और मुस्लिम को लेकर जो तनाव की राजनीति कर रही है उसी का परिणाम है कि उपचुनाव में मुंह की खानी पड़ी. देश के अंदर बेरोजगारी महंगाई और भ्रष्टाचार भी बढ़ा है और यही हाल रहा तो आने वाले चुनाव में बीजेपी को बड़ा सबक मिल जाएगा.


बोचहां में भाजपा प्रत्याशी के हार के बाद अब एनडीए में भी विरोध के स्वर उठने लगें हैं. पहला बयान जदयू से आया है. मुजफ्फरपुर जिला के गायघाट विधानसभा के जदयू नेता पूर्व विधायक महेश्वर प्रसाद यादव ने बयान जारी कर कहा कि देश में चार जगहों पर हुए लोकसभा व विधानसभा उप चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों की हार देश की जनता में भाजपा के खिलाफ गुस्सा है. महेश्वर प्रसाद यादव ने कहा कि अगर समय रहतें भाजपा नेतृत्व सबक नहीं लिया तो अगामी लोकसभा चुनाव में भी इसी तरह के राजनीतिक स्थिति का सामना करना पड़ेगा.


माना जा रहा है कि जेडीयू नेता के द्वारा सीधे केन्द्र की मोदी सरकार पर बड़े हमले के बाद राजनीतिक तापमान बढ़ना लाजमी है. क्योंकि हिंदू-मुस्लिम तनाव का माहौल व भ्रष्टाचार का आरोप इसबार विपक्ष ने नहीं बल्कि एनडीए के घटक जदयू ने लगाया है. आपको बताते चलें कि गायघाट से विधायक रह चुके महेश्वर यादव 2020 के विधानसभा चुनाव के पहले पाला बदलकर आरजेडी से जेडीयू में चले आए थे. जेडीयू ने उन्हें टिकट भी दिया लेकिन जनता ने नकार दिया. अब महेश्वर यादव जेडीयू में रहते हुए बीजेपी को आइना दिखा रहे हैं. महेश्वर यादव के इस स्टैंड के पीछे यह भी वजह माना जा सकता है कि वह आरजेडी में वापसी की राह तलाश रहे हो.


बता दें कि उपचुनाव में सत्ताधारी बीजेपी और विपक्षी पार्टी आरजेडी के बीच सीधा मुकाबला था. वीआईपी पार्टी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने में जुटी थी. लेकिन बोचहां की जनता ने मुसाफिर पासवान के पुत्र और राजद उम्मीदवार अमर पासवान को विधायक चुना. बोचहां विधानसभा सीट को लेकर एनडीए में बवंडर खड़ा हुआ और अब नतीजे भी सामने आ गए. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में कलह की वजह से सीट राजद के खेमे में चली गई. बड़े मतों के अंतर से एनडीए को हार का सामना करना पड़ा है.